पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:करवर के कवि को अमिताभ से मिला कॉपीराइट उल्लंघन का नोटिस, यूट्यूब से कविता का वीडियो भी हटवाया

करवरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
वीर रस के कवि रामावतार नागर की कविता 'अंधेरा कितना भी घना हो, तू दीया जलाकर रख' पर कॉपीराइट का केस। - Dainik Bhaskar
वीर रस के कवि रामावतार नागर की कविता 'अंधेरा कितना भी घना हो, तू दीया जलाकर रख' पर कॉपीराइट का केस।
  • रक्षा मंत्रालय के अधिकारी हैं रामावतार नागर, वीर रस की कविताओं के जरिए बनाई पहचान
  • अमिताभ बच्चन से नोटिस वापस लेने का आग्रह करेंगे रामावतार नागर

बूंदी जिले में करवर के रहने वाले वीररस कवि और दिल्ली रक्षा मंत्रालय में सहायक अनुभाग अधिकारी रामावतार नागर को अमिताभ बच्चन ने कॉपीराइट के उल्लंघन का नोटिस भेजा है। साथ ही यूट्यूब से उनकी कविता का वीडियो भी डिलीट करवा दिया गया है। हालांकि कवि नागर का कहना है कि वीडियो में उनकी स्वरचित कविता-है अंधेरा कितना भी घना हो, तू दीया जलाकर रख, मुश्किलें कैसी भी हों, तू हौसला बनाकर रख-है, जबकि हरिवंशराय बच्चन की कविताओं की पड़ताल करने के बाद उन्हें उनकी यह कविता मिली-है अंधेरी रात, पर दीपक जलाना कब मना है, एक निर्मल स्रोत से तृष्णा बुझाना कब मना है...।

अमिताभ बच्चन से नोटिस वापस लेने का आग्रह करेंगे नागर 
बौद्धिक संपदा के अधिकार के तहत नागर भी अमिताभ बच्चन से नोटिस वापस लेने का आग्रह करेंगे। नागर ने बताया कि अमिताभ बच्चन सदी के महानायक हैं, उनके पिताश्री महान कवि थे। ऐसे में तो उन्हें उभरते हुए कवियों को प्रोत्साहन देना चाहिए, न कि हतोत्साहित करना चाहिए। बकौल नागर हमेशा कोशिश रहती है कि मेरी कविताएं मौलिक रहें, संयोगवश कुछ शब्द और भाव भी मिल जाते हैं तो इसे दूसरों की नकल कहना गलत है।

अमिताभ बच्चन की आपत्ति के बाद यूट्यूब द्वारा उनका वह वीडियो डिलीट किया गया। उन्हाेंने वर्ष-2017 में इसे यूट्यूब पर डाला गया था, लेकिन नागर को यूट्यूब से हाल ही में मेल मिला। नागर कहते हैं उम्मीद करता हूं कि अमिताभ बच्चन और उनका कार्यालय इस पर पुनर्विचार करेगा।

वीर रस के कवि के रूप में हैं विख्यात
नागर राष्ट्रीय मंचों पर वीररस की कविताएं सुनाते हैं। एक वक्ता के तौर पर भी उन्हें मंचों पर आमंत्रित किया जाता है। अब तक वे 80 के करीब कविताएं लिख चुके हैं। वे वीररस और मोटिवेशनल कविताएं लिखते हैं। उनका एक भाषण सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। नागर के मुताबिक उनके इस मोटिवेशनल स्पीच ने देश में कई छात्रों की जिंदगी बदली है। ये मोटिवेशनल स्पीच जिंदगी से हताश होने वाले और खासकर उन स्टूडेंट्स के लिए था, जो सुसाइड जैसा कदम उठा लेते हैं। जिसमें जिंदगी जीने का सलीके की बातें हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें