पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

यात्री कम होने से ट्रेनों के रुट बदलें:कोटा-देहरादून, मुंबई-निजामुद्दीन और निजामुद्दीन-पुणे ट्रेन आज से नहीं चलेगी

काेटाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • यात्री कम होने से कोटा होकर चलने वाली 32 ट्रेनें हो चुकी बंद

कोरोना के कहर का असर सवारी गाड़ियों पर भी पड़ने लगा है। ट्रेनों में कम यात्री सफर करने लगे हैं। इसी कारण रेलवे ने कई नियमित व स्पेशल ट्रेनों का संचालन रद्द कर दिया है। कोटा रेल मंडल से चलने व पास होने वाली 90 में से केवल 58 ट्रेनें ही वर्तमान में संचालित की जा रही हैं। मई माह में कोटा-देहरादून नंदा देवी, मुंबई निजामुद्दीन अगस्त क्रांति राजधानी को भी रद्द करने के आदेश आ चुके हैं।

कोरोना के प्रथम चरण में 23 मार्च 2020 को ट्रेनों का संचालन पश्चिम मध्य रेलवे में बंद कर दिया था। कोटा रेल मंडल में 79 दिन ट्रेनें बंद रही थी। बाद में ट्रेनों का संचालन स्पेशल ट्रेन के रूप में किया गया। इसमें ट्रेनों के ठहराव भी कम कर दिए गए थे। पैसेंजर ट्रेन अभी भी बंद है।

कोरोना की दूसरी लहर में 27 अप्रैल से ट्रेनों का संचालन बंद किया गया है। अब तक कोटा होकर पास होने वाली और चलने वाली 32 ट्रेनों को बंद करने का निर्णय किया जा चुका है। कई ट्रेनें बंद भी हो गई हैं और कई मई माह बंद हो जाएंगी।

कोटा रेल मंडल से सामान्य दिनों लंबी दूरी की लगभग 90 ट्रेनें संचालित की जाती थी। कोराेना के कारण पहले ट्रेनों को बंद किया गया फिर स्पेशल ट्रेनों के नाम पर ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया अब वाला 58 ट्रेनों का ही संचालन किया जा रहा है। कम यात्री भार के कारण 32 ट्रेनों का संचालन बंद हो चुका है। इन सभी ट्रेनों में 12% से कम यात्री भार के कारण बंद किया गया है।

12% से कम यात्री भार वाली ट्रेनें बंद

कम यात्री भार के चलते लगभग 32 ट्रेनों को बंद किया गया है। इनमें से कई गाड़ियों मैं तो गिनती के ही यात्री यात्रा कर रहे थे। रेलवे ने कई समर स्पेशल ट्रेन अभी चलाई है। -अजय कुमार पाल, सीनियर डीसीएम

खबरें और भी हैं...