पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राहत की खबर:कोटा ने बढ़ाया एक और कदम, प्लाज्मा बैंक शुरू

कोटा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चिकित्सामंत्री डॉ. रघु शर्मा ने किया उद्घाटन

कोरोना संक्रमण के इलाज में कोटा ने एक और कदम आगे बढ़ाया है। कोटा में प्लाज्मा बैंक शुरू हाे गया है। इसका उद्घाटन शनिवार को वीसी के माध्यम से चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने किया। उन्होंने कहा कि कोरोना में प्लाज्मा थैरेपी कारगर है। प्लाज्मा डोनेट के लिए संक्रमण मुक्त हो चुके नागरिकों को प्रेरित करें, जिससे प्लाज्मा की कमी नहीं रहे। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों के प्रयास से प्रदेश में कोरोना मरीजाें की मृत्युदर घट रही है।

इलाज की सुविधाओं में विस्तार हो रहा है। प्रदेश में 5 मेडिकल कॉलेजों में प्लाज्मा थैरेपी से इलाज शुरू किया जा चुका है। आगामी समय में लोग स्वप्रेरणा से प्लाज्मा देने के लिए आगे आ सकें। इसके लिए भ्रांतियां दूर कर प्लाज्मा डोनेशन के लिए प्रेरित करना होगा।

इससे पूर्व उन्होंने कोरोना की रोकथाम के लिए जिला स्तर पर किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा की। वीसी में संभागीय आयुक्त केसी मीणा, कलेक्टर उज्ज्वल राठौड़, मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. विजय सरदाना, सीएमएचओ डॉ. भूपेंद्र सिंह तंवर, एमबीएस अधीक्षक डॉ. नवीन सक्सेना, नए अस्पताल अधीक्षक डॉ. सीएस सुशील आदि मौजूद रहे।

रिकवरी दर बढ़ानी है, मृत्यु दर घटानी है : चिकित्सा मंत्री ने कहा कि कोरोना मरीजों की रिकवरी दर बढ़ाना तथा मृत्यु दर घटाना हमारी प्राथमिकता में है। इसके लिए चिकित्सा सेवाओं में संसाधनों की कमी नहीं आने दी जाएगी।

अन्य जिलों को भी भेज सकेंगे प्लाज्मा :डॉ. सरदाना ने कहा कि कोटा जिला रक्तदान में सदा अग्रणी रहता है। प्लाज्मा डोनेशन में भी अग्रणी रहेगा। अब तक 11 जने प्लाज्मा डोनेट कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि अन्य जिलों को भी हम प्लाज्मा दे सकेंगे।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें