• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • Kota, Rajasthan,Residential Scheme With Full Facilities To Cattle Rearers In Kota, UDH Minister Draws Out Allocation Lottery, Said cattlemen Will Be Shifted Out Of The City

प्रदेश में पहली बार:कोटा में पशुपालकों को सम्पूर्ण सुविधाओं से युक्त आवासीय योजना, यूडीएच मंत्री ने निकाली आवंटन लॉटरी, कहा-पशुपालकों को शहर से बाहर किया जाएगा शिफ्ट

कोटा2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
यूआईटी में कार्यक्रम के दौरान मौजूद यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल - Dainik Bhaskar
यूआईटी में कार्यक्रम के दौरान मौजूद यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल
  • शहर को मवेशी मुक्त किया जाएगा,चाहे फोर्स लगानी पड़े-धारीवाल

प्रदेश की पहली देवनारायण नगर एकीकृत पशुपालक आवासीय योजना मय पशुबाडा के भूखण्डों की आवंटन लॉटरी निकाली गई। यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने आवंटन की पहली लॉटरी निकाली। नगर विकास न्यास परिसर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए धारीवाल ने कहा कि नगर विकास न्यास कोटा द्वारा प्रदेश में पहली बार पशुपालकों को सम्पूर्ण सुविधाओं से युक्त आवासीय योजना तैयार की गई है। यहा हर तरह की व्यवस्था दी जा रही है।

यूआईटी के बाहर लॉटरी के इंतजार में खड़े पशुपालक
यूआईटी के बाहर लॉटरी के इंतजार में खड़े पशुपालक

धारीवाल ने कहा कि इस अनूठी योजना के तहत मकान के साथ साथ पशुपालन की जगह, चिकित्सालय, डेयरी व तालाब बना हुआ है।, चारागाह के लिए अलग अलग जमीन है। उन्होंने कहा कि पशुपालक ये अवसर चुके तो जिन्दगीभर परेशान रहेंगे। आने वाले समय में शहर को मवेशी मुक्त किया जाएगा। जो अभी कचरे में पड़े है, गंदगी में पड़े है। शहरों की इन डेयरियों को हटाया जाएगा, चाहे फोर्स लगानी पड़े।

धारीवाल ने मंच से ही योजना की संशोधित कीमत का एलान भी किया। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में वहा सामुदायिक भवन,स्वास्थ्य केंद्र, स्कूल, पुलिस चौकी, बायो गैस सयंत्र भी स्थापित होगा। मार्च अप्रैल तक सारे मकान भर जाएंगे। देशभर में दौरा व निरीक्षण करने के बाद नए स्वरूप में कोटा में ये योजना लागू की है।

यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने शहर में चल रहे विकास कार्यो का जायजा लिया
यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने शहर में चल रहे विकास कार्यो का जायजा लिया

इससे पहले धारीवाल ने कोटा में चल रहे विकास प्रोजेक्ट्स का मौका निरीक्षण किया। कार्य प्रगति धीमी नजर आई तो उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए। प्रोजेक्ट के तहत जो बदलाव किए जा रहे हैं उसको लेकर भी यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने संबंधित कंपनियों के अधिकारियों को निर्देशित किया। धारीवाल के साथ निरीक्षण के दौरान कलेक्टर उज्जवल राठौड़ सहित प्रशासनिक अधिकारी एवं स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से जुड़े सदस्य मौजूद रहे।

मीडिया से बात करते हुए धारीवाल ने विश्वास जताया है कि सभी प्रोजेक्ट समय पर पूर्ण होंगे और जब प्रोजेक्ट पूर्ण हो जाएंगे तब कोटा न सिर्फ पर्यटन के क्षेत्र में बल्कि देश और प्रदेश का पहला ऐसा शहर होगा जो रेड लाइट फ्री रहेगा। यानी आवागमन की बेहतर सुविधा कोटा में मुहैया हो सकेगी।