हवा में प्रदूषण कम करेगी स्मोग गन:कोटा उत्तर निगम ने किया डेमो, दो 'ट्रक माउंटेंड मशीनें' पहुंची, दो बड़ी मशीने और आएंगी

कोटाएक महीने पहले
स्मोग गन

कोटा में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए स्मोग गन का प्रयोग किया जाएगा। कोटा उत्तर में दो बड़ी ट्रक माउंटेंड स्मोग गन मशीनें आ चुकी हैं। जिनका निगम टीम ने नयापुरा में डेमो किया। आयुक्त वासुदेव मालावत ने बताया कि दोनों मशीनों का उपयोग अब शुरू कर दिया जाएगा।

शहर में अलग अलग स्थानों पर इनका उपयोग कर वायु प्रदूषण कम किया जाएगा। अभी दो और बढ़ी मशीनें जल्द मिलेगी। जिसके बाद कुल चार बड़ी मशीनें हो जाएगी। साथ ही कुछ समय बाद पांच छोटी पोर्टेबल मशीनें भी मंगवाई जाएगी। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से इन मशीनों के लिए 1 करोड़ 57 लाख का बजट दिया गया था।

ऐसे करेगी काम

मेयर मंजू मेहरा ने बताया कि स्मोग गन पानी की बौछार के जरिए प्रदूषण को कम करेगी। ये हवा में मौजूद धूल कणों को सेटल डाउन करेगी। 360 डिग्री पर इस मशीन से पानी की बौछार की जा सकेगी।

इसलिए है जरूरी

कोटा में एयर क्वालिटी इंडेक्स लगातार खराब हो रहा है। मंगलवार सुबह ये 221 पर था जो बेहद खराब है। शहर में लगातार विकास के काम चल रहे है। इससे भी धूल कोहरे के साथ मिलकर प्रदूषण बढ़ा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...