पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • Kota,rajasthan,Examination Of B B Planning On The First Day, The Exam Will Be Done In A Shift At An Examination Center In Kota

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जेईई-मेन आज से शुरू:बी-आर्क एवं बी-प्लानिंग परीक्षा संपन्न,कोटा में पंजीकृत 274 मेंसे 198 विद्यार्थी हुए शामिल

कोटा2 महीने पहले
जेईई परीक्षा के लिए कोरोना संबंधी सभी गाइडलाइन की पालना कराई जा रही है।

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा इस साल 23 फरवरी से शुरू हुई। प्रदेश के अलग अलग सेंटर पर अलग अलग पारियों में परीक्षा का आयोजन किया गया। कोटा में विद्यार्थियों की संख्या को देखते हुए एक परीक्षा केन्द्र पर एक ही पारी में परीक्षा आयोजित की गई। दोपहर की पारी हुई परीक्षा में 274 पंजीकृत मेंसे 198 विद्यार्थी शामिल हुए।

एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि बीआर्क परीक्षा के ड्राइंग सेक्शन में पतंग उत्सव ओर पसंदीदा कार्टून के चित्रण से सम्बंधित सवाल पूछे गए।एप्टिट्यूड-टेस्ट में कोणार्क सूर्य-मंदिर से लेकर दिल्ली के लोटस-टेंपल की स्थापत्य-कला से संबंधित प्रश्न पूछे गए।

परीक्षा केंद्र पर कोरोना गाइड लाइन की पालना करवाई गई
परीक्षा केंद्र पर कोरोना गाइड लाइन की पालना करवाई गई

बी-आर्क का संपूर्ण प्रश्न पत्र पूर्व निर्धारित पैटर्न के आधार पर ही रहा। गणित में 30-प्रश्न, एप्टिट्यूड में 50-प्रश्न तथा ड्राइंग-सेक्शन में कुल 2-प्रश्न पूछे गए। कुल प्रश्नों की संख्या-82 तथा पूर्णांक-400 थे। गणित एवं एप्टिट्यूड में सभी प्रश्न 4-अंकों के थे। नेगेटिव मार्किंग +4/-1 की रही। गणित के 10-न्यूमैरिक-रिस्पांस प्रश्नों में से कोई 5-प्रश्न हल करने थे तथा न्यूमैरिक-रिस्पांस प्रश्नों में नेगेटिव मार्किंग नहीं थी।

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया।
सोशल डिस्टेंसिंग के साथ विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया।

कोटा में झालावाड़ रोड़ स्थित निजी केंद्र पर परीक्षा केंद्र बनाया गया। परीक्षा शुरू होने से आधा घण्टे पहले प्रवेश द्वार बंद कर दिए गए। परीक्षा केंद्र पर कोरोना गाइड लाइन की पालना करवाई गई।सोशल डिस्टेंसिंग के साथ विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया।

परीक्षा शुरू होने से आधा घण्टे पहले प्रवेश द्वार बंद कर दिए गए
परीक्षा शुरू होने से आधा घण्टे पहले प्रवेश द्वार बंद कर दिए गए

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अपनी वेबसाइट पर मंगलवार को परीक्षा से संबंधित प्रेस रिलीज भी जारी कर दी। कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि इस वर्ष फरवरी परीक्षा के लिए कुल 6 लाख 61 हजार 776 विद्यार्थियों ने आवेदन किया, जिसमें से बीई-बीटेक के लिए 6 लाख 52 हजार 627 एवं बीआर्क व बी-प्लानिंग के लिए 63065 विद्यार्थी पंजीकृत हुए। बीई-बीटेक के लिए पंजीकृत कुल विद्यार्थियों में से 4 लाख 54 हजार 852 छात्र तथा 1 लाख 97 हजार 771 छात्राएं पंजीकृत हैं। ट्रांसजेंडर कैटेगिरी के 4 विद्यार्थी शामिल हैं। 24 से 26 फरवरी के मध्य होने वाली बीई-बीटेक के लिए 828 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

और पढ़ें