पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • Kota,rajasthan,Failed Transactions In ATMs, Took Out The Stranded Notes, Then Made A False Complaint At The Bank Helpline And Used To Get The Money Back, Theft In Dausa And Tonk.

3 शातिर चोर गिरफ्तार:ATM में ट्रांजेक्शन फेल कर फंसे नोट निकालते, फिर बैंक हेल्प लाइन पर झूठी शिकायत कर रकम वापस प्राप्त करते, दौसा व टोंक में कर चुके चोरी की वारदात

कोटा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आरोपी अबतक 1 लाख 78 हजार की चोरी कर चुके है - Dainik Bhaskar
आरोपी अबतक 1 लाख 78 हजार की चोरी कर चुके है

शहर की विज्ञान नगर थाना पुलिस ने 3 शातिर चोरों को गिरफ्तार किया है। ये चोर ATM में जाकर पहले तो CCTV कैमरा बंद करते थे। फिर डेबिट कार्ड लगाकर पैसे निकालते थे। इस दौरान शातिर चोर विशेष औजार (लोहे का 3 इंच का उपकरण) से ट्रांजेशन फेल कर देते थे। और मशीन में फंसे नोट निकालकर फरार हो जाते। ATM द्वारा ट्रांजेक्शन फेल बताने पर हेल्प लाइन नम्बर पर झूठी शिकायत करके रकम वापस प्राप्त कर लेते। आरोपी अबतक 1 लाख 78 हजार की चोरी कर चुके है। पुलिस ने जिला पलवल हरियाणा निवासी मेव जाति के 3 बदमाशों को गिरफ्तार किया है। तीनों आरोपी 22 से 23 साल के है। आरोपियों ने दौसा व टोंक में ATM मशीनों से छेङछाड कर 1 लाख 37 हजार रुपए चुराए थे।

शहर एसपी विकास पाठक ने बताया कि आरोपियों ने 29 अप्रैल को विज्ञाननगर इलाके में स्थित ATM से छेड़छाड़ की थी। ATM की जांच पर 1 लाख 78 हजार की रकम मिली थी। जिसकी शिकायत TSI Pvt. Ltd के डिस्ट्रीक एक्जिक्यूटिव सचिन गौड़ ने विज्ञाननगर थाने में दी थी। शिकायत के बाद पुलिस ने कार्रवाई शुरू की। आसपास लगे CCTV फुटेज को खंगाला। फुटेज में दिखाई देने वाले हुलिये के युवकों की तलाश शुरू की। तलाशी के दौरान विज्ञाननगर के इलेक्ट्रानिक्स कॉम्पलेक्स डकनिया स्टेशन क्षेत्र में हरियाणा नम्बर की कार को चेक किया, तो कार में फुटेज में दिखाई देने वाले गिरोह के सदस्य मिले।

तलाशी में आरोपियों के पास से ATM मशीनों में छेड़छाड़ कर उसके प्रोसेस को बाधित करने वाले लोहे के विशेष औजार (उपकरण), डेबिट कार्ड, मोबाइल फोन मिले
तलाशी में आरोपियों के पास से ATM मशीनों में छेड़छाड़ कर उसके प्रोसेस को बाधित करने वाले लोहे के विशेष औजार (उपकरण), डेबिट कार्ड, मोबाइल फोन मिले

पुलिस ने कार की तलाशी ली तो उसमें ATM मशीनों में छेड़छाड़ कर उसके प्रोसेस को बाधित करने वाले लोहे के विशेष औजार (उपकरण), डेबिट कार्ड, मोबाइल फोन मिले। पूछताछ में आरोपियों ने विज्ञाननगर स्थित एसबीआई बैंक की एटीएम मशीन से छेड़छाड़ कर रुपये चोरी करने की वारदात कबूली। पुलिस ने कार, लोहे के विशेष औजार,मोबाइल फोन व डेबिट कार्डो को जब्त किया है। पुलिस ने समीर (23), आसिफ (22) ग्राम घाघोट थाना चांधट जिला पलवल हरियाणा व ईरशाद ( 22) ग्राम लङमाकी थाना हथिन जिला पलवल हरियाणा को पकड़ा।

पूछताछ व बैंक से मिले रिकॉर्ड के मुताबिक तीनो आरोपियों ने कोटा के अलावा टोंक व दौसा में बैंक के एटीएम मशीनो छेड़छाड़ कर वारदात को अंजाम दिया था। आरोपियों का उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र व राजस्थान के कई शहरो में भी मूवमेंट रहा है। गिरोह द्वारा इसी प्रकार की वारदात कर बैंक को लाखो रुपयों का नुकसान पहुंचाया है।फिलहाल पुलिस आरोपियों से पूछताछ में जुटी है।

खबरें और भी हैं...