• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • Kota,rajasthan, In The New Hospital, There Was A Fire Due To Short Circuit In The Oxygen Plant Late In The Night, It Was Controlled In Time, A Generation Plant Was Closed.

नए अस्पताल के ऑक्सीजन प्लांट में लगी आग:कर्मचारी एक्सपायर हो चुके उपकरणों से बुझाने की कोशिश करते रहे; तीन में से एक प्लांट को करना पड़ा बंद

कोटा5 महीने पहले
कोविड अस्पताल (नए अस्पताल) में देर रात ऑक्सीजन प्लांट में बड़ा हादसा टल गया। ओवर लोड होने से ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट के बिजली के पैनल में आग लग गई

शहर के कोविड अस्पताल (नए अस्पताल) में देर रात ऑक्सीजन प्लांट में बड़ा हादसा टल गया। यहां ओवरलोड होने से ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट के बिजली के पैनल में आग लग गई। आग लगने से कार्मिकों की सांसें फूल गई। आनन फानन में सीजफायर (अग्निशमन उपकरण ) से आग पर काबू पाया गया। सूचना मिलने पर अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। तीन में से एक ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट को बन्द करवाया गया। एक जनरेशन प्लांट बन्द होते ही वार्ड में ऑक्सीजन सप्लाई थोड़ी देर के लिए बाधित हुई।

दरअसल, नए अस्पताल में 120-120 सिलेंडर क्षमता वाले दो जनरेशन है। वहीं, तीन चार दिन पहले करीब 50 सिलेंडर की क्षमता वाला एक ओर प्लांट लगा है। देर रात 120 क्षमता वाले ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट में ओवरलोड होने से बिजली पैनल में आग लग गई। कार्मिकों ने प्लांट में रखे सीजफायर से काबू पाने का प्रयास किया। एक दो के एक्सपायरी होने से सीजफायर ने काम नहीं किया। वो नहीं खुले। कार्मिकों ने जैसे तैसे एक सीजफायर को खोलकर आग पर काबू पाया।

कार्मिकों ने प्लांट में रखे अग्निशमन उपकरण (सीजफायर) से काबू पाने का प्रयास किया। एक दो के एक्सपायरी होने से सीजफायर ने काम नहीं किया।
कार्मिकों ने प्लांट में रखे अग्निशमन उपकरण (सीजफायर) से काबू पाने का प्रयास किया। एक दो के एक्सपायरी होने से सीजफायर ने काम नहीं किया।

प्लांट इंचार्ज डॉ सीएल खेड़िया ने बताया कि शार्ट सर्किट से आग लगी थी। कारण तो इलेक्ट्रिशियन ही बता पाएंगे। वैसे तीनों प्लांट के पैनल अलग अलग दे रखे है। लोड के बारे ने AEN ही बता पाएंगे। XEN अवध बिहारी मकवाना ने बताया कि तीनों प्लांट में अलग अलग केबल लगी है। मेन स्विच के गर्म होने से स्पार्किंग हुई, शार्ट सर्किट से आग लग गई। एहतियात के तौर पर एक प्लांट को बन्द किया गया है।

खबरें और भी हैं...