पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • Kota,rajasthan,Kites With Corona Awareness Will Fly Through The Sky Of Kota, Charity Day Will Run Throughout The Day

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोटा में शुभ संक्रांति:कोचिंग सिटी में जमकर हुई पतंगबाजी, रंग बिरंगी पतंगों से अटा रहा आसमां, दिन भर चला दानपुण्य का दौर

कोटा2 दिन पहले
दिनभर चला पतंगबाजी का दौर  - Dainik Bhaskar
दिनभर चला पतंगबाजी का दौर 

देश सहित प्रदेशभर में हर्षोल्लास से मकर संक्रांति गई। कोरोना संक्रमण काल में यह पहला अवसर था, जब परिवार के लोग एक साथ रहकर तनाव रहित खुशियां बांटी। कोटा में धूप निकलने की साथ ही पतंगबाज़ी का दौर शुरू जो देर शाम तक जारी रहा। बच्चे, युवा सहित परिवार के सदस्य छतों पर पतंगबाजी का आनंद लेते नजर आए। रंग बिरंगी पतंगें आसमान में अठखेलियाँ करती रही। संगीत की धुनों में मस्त युवाओं का 'वो काटा, वो मारा' का शोर सुनाई दिया।

कोटा में परकोटा इलाके में पतंगबाजी का ज्यादा माहौल देखने को मिला। खासकर कैथूनीपोल, पाटनपोल, श्रीपुरा, घण्टाघर,भीमगंजमंडी, कुन्हाड़ी इलाके में लोग परिवार सहित पतंगबाजी का लुफ्त उठाते नजर आये।

घायल हुआ पक्षी
घायल हुआ पक्षी

पतंगबाजी के दौरान मांझे से उलझ कर कई पक्षी घायल हुए। ह्युमन हेल्पलाईन संस्था के मनोज जैन आदिनाथ ने घायल पक्षियों का रेस्क्यू किया। और इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया। ह्युमन हेल्पलाईन संस्था की ओर से पतंगबाजी के दौरान घायल हुए पक्षियों के लिए शहर ने 5 जगहों पर 3 चौपहिया व 3 स्कूटर एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई थी। इन एम्बुलेन्स की सहायता से घायल पक्षियों को रेस्क्यू, प्राथमिक उपचार व मौखापाड़ा स्थित बहुउद्देश्य पशु चिकित्सालय एवं जन्तुआलय तक पहुंचाया गया।

गायों को चारा खिलाते
गायों को चारा खिलाते

मकर संक्रांति पर दिनभर दानपुण्य का दौर चला। महिलाओं ने समूह में तुलसी की पूजा की। लोगों ने गोशालाओं में पहुंचकर गायों को चारा खिलाया।

मंदिरों में दर्शन के लिए पहुंचे श्रद्धालु
मंदिरों में दर्शन के लिए पहुंचे श्रद्धालु

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने गौ सेवा कर मकर संक्रांति का पर्व मनाया। उन्होंने किशोरपुरा स्थित कायन हाउस पहुँचकर गायों को चारा खिलाया। बिरला ने कहा कि मकर संक्रांति का पुण्य पर्वपशु, पक्षी, धरा, सूर्य, पेड़ अर्थात संपूर्ण प्रकृति की आराधना का महापर्व है। सेवा और समर्पण हमारे संस्कारों का अभिन्न भाग है।

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने भी गो शाळा पहुंचकर गायों को चारा डाला
लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने भी गो शाळा पहुंचकर गायों को चारा डाला

भारत विकास परिषद प्रताप शाखा के द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजित किया गया। साईनाथ मंदिर गढ़ पैलेस पर आयोजित शिविर में 40 यूनिट रक्तदान हुआ।

रक्तदान करते लोग
रक्तदान करते लोग

सालासर सेवा समिति की ओर से गोशाला बँधा धर्मपुरा पहुँचकर गायों को चारा, गुड़ ,घुगड़ी खिलाई गई। गाँव के बच्चो को भोजन करवाया गया। इस दौरान कोटा दक्षिण महापौर राजीव अग्रवाल सहित समिति के सदस्य मौजूद रहे।

कोटा दक्षिण महापौर ने भी गायों को चारा खिलाया
कोटा दक्षिण महापौर ने भी गायों को चारा खिलाया

अक्षम: कल्याण संस्थान की डॉ. एकता धारीवालओर से जेके लोन व एमबीएस अस्पताल में भर्ती मरीजों को कम्बल वितरित किये गए। उनके साथ कोटा उत्तर की महापौर मंजू मेहरा सहित अन्य पार्षद भी मौजूद रहे।

अक्षम: कल्याण संस्थान की और से अस्पताल में कंबल बांटे गए
अक्षम: कल्याण संस्थान की और से अस्पताल में कंबल बांटे गए

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser