पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • Kota,rajasthan,Till Now, All The Epidemics Have Come Under Control Of Vaccination, Do Not Be Afraid To Come Forward And Get The Vaccine

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन के 5 दिन बाद डॉक्टर बोले:अब तक जितनी भी महामारी आई वो टीकाकरण से कंट्रोल हुई, डरे नहीं आगे आकर वैक्सीन लगवाएं

कोटा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अबतक 967 हेल्थकेयर वर्कर्स वैक्सीन लगवा चुके हैं। - Dainik Bhaskar
अबतक 967 हेल्थकेयर वर्कर्स वैक्सीन लगवा चुके हैं।

देशभर में 16 जनवरी से कोरोना के खात्मे के लिए टीकाकरण अभियान शुरू हुआ है। कोटा में पहले दिन से 6 सेंटर्स पर वैक्सीनेशन चल रहा है। अब तक 967 हेल्थकेयर वर्कर्स वैक्सीन लगवा चुके हैं। किसी को भी किसी तरह का साइड इफेक्ट नहीं हुआ है। न ही किसी तरह के कोई लक्षण सामने आए हैं। वैक्सीन लगवाने वाले डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ, सफाईकर्मी सहित अन्य हेल्थकेयर वर्कर्स स्वस्थ्य हैं।

16 जनवरी को अभियान के आगाज पर कोटा के नए अस्पताल में सबसे पहले मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉक्टर विजय सरदाना ने वैक्सीन लगवाई थी। वैक्सीन लगवाने के बाद उन्होंने अस्पताल का राउंड लिया था। फिर रात साढ़े 12 बजे तक मरीज देखे। डॉक्टर सरदाना ने बताया कि वैक्सीन लगवाने के बाद मेरी कार्य क्षमता पर प्रभावित नहीं हुई है। में पहले की तरह रात 1 बजे तक काम कर रहा हूं।

उन्होंने बताया कि महामारी से लड़ने के लिए वैक्सीन मील का पत्थर साबित होगी। क्योंकि पूर्व में पोलियो, चिकन पॉक्स जैसे कई महामारी को वैक्सीन से ही हराया गया है, कंट्रोल किया जा सका है। भ्रांतियों पर विश्वास नहीं करें। लाखों लोगों के वैक्सीन लग चुकी है। एक दो को चक्कर आ भी गए तो कोई दूसरा कारण हो सकता है। इसलिए डरे नहीं आगे आकर वैक्सीन लगवाएं।

कोटा में टीकाकरण अभियान की शुरुआत के पहले दिन डॉक्टरों और हेल्थवर्कर्स को टीका लगाया गया था।
कोटा में टीकाकरण अभियान की शुरुआत के पहले दिन डॉक्टरों और हेल्थवर्कर्स को टीका लगाया गया था।

एमबीएस अस्पताल अधीक्षक डॉक्टर नवीन सक्सेना ने बताया कि उन्हें किसी तरह की कोई तकलीफ नहीं हुई है । 16 जनवरी को वैक्सीन लगवाने के बाद दोपहर 2 बजे तक रामपुरा जिला अस्पताल में काम किया। फिर एमबीएस में साढ़े 6 बजे तक कार्य निपटाए। उन्होंने बताया कि पहले चरण में जिसने भी वैक्सीन लगाई है, उनमें से किसी को कोई भी दिक्कत नहीं हुई। कोरोना महामारी को खत्म करने में वैक्सीन का बड़ा रोल रहेगा। दूसरी डोज के बाद एंटीबॉडी बनेगी। कोरोना के सामान्य इंफेजशन का खतरा कम होगा। वैक्सीनेशन से घबराने की आवश्यकता नहीं है।

वैक्सीन लगवाने से ही महामारी खत्म होगी। सभी को वैक्सीन लगवाने के लिए आगे आना चाहिए।
वैक्सीन लगवाने से ही महामारी खत्म होगी। सभी को वैक्सीन लगवाने के लिए आगे आना चाहिए।

डॉक्टर नरेश राय ने बताया कि वैक्सीन लगवाने के बाद पहले की तरह ही महसूस कर रहा हू। किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं। स्वदेशी वैक्सीन है। भारत देश 150 देशों में भेज रहा है। इतिहास गवाह है अब तक जितनी भी महामारी आई उन्हें वैक्सीन द्वारा ही कंट्रोल किया गया है। वैक्सीन लगवाने से ही महामारी खत्म होगी। सभी को वैक्सीन लगवाने के लिए आगे आना चाहिए।

डरने की जरूरत नहीं है, टीका जरूर लगवाएं। खुद को भी बचाए और दूसरों को भी बचाएं।
डरने की जरूरत नहीं है, टीका जरूर लगवाएं। खुद को भी बचाए और दूसरों को भी बचाएं।

डॉक्टर आरपी मीणा ने बताया कि वैक्सीनेशन के दूसरे दिन 5 किलोमीटर की दौड़ लगाई थी। क्रिकेट मैच खेला, 3 ओवर बॉलिंग भी की। आज भी 7 किलोमीटर साइकिलिंग की, बैडमिंटन भी खेला। अस्पताल में ऑपरेशन भी कर रहा हूं। शरीर मे किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं है। ना कोई लक्षण है। उन्होंने कहा कि डरने की जरूरत नहीं है, टीका जरूर लगवाएं। खुद को भी बचाएं ओर दूसरों को भी बचाएं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

और पढ़ें