पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आज कई आयोजन:कोटा में जलाए दीपक, आज होंगे कई कार्यक्रम

कोटा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पूरे शहर में होंगे पाठ, घर-घर जाकर पत्रक और दीपक भी बांटे

अयोध्या में बुधवार काे श्रीराम जन्म भूमि पर मंदिर निर्माण का भूमि पूजन होगा। इसे लेकर शहर में काफी उत्साह है। राजस्थान ब्राह्मण महासभा ने हाड़ौती समेत पूरे प्रदेशभर के विप्र समुदाय, हिंदू लोगों से संध्या के समय घर-घर दीपक जलाने व हनुमान चालीसा पाठ की अपील की है।
राजस्थान ब्राह्मण महासभा के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष भुवनेश्वर शर्मा चच्चू ने बताया कि वल्लभकुल पुष्टिमार्गीय शुद्धाद्वैत प्रथम पीठ श्री बड़े मथुरेशजी मंदिर से भेजा गया झारीजी का जल तथा 51 हजार का चेक तीर्थक्षेत्र के महासचिव चम्पतराय को सौंपा गया। पवित्र जल व 51 हजार का चेक व प्रसादी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कुटुम प्रबोधन के जिला सह-संयोजक गोपाल कृष्ण शर्मा, विहिप के विभागाध्यक्ष राजनाथ चतुर्वेदी, नगर उपाध्यक्ष मदन गोपाल वार्ष्र्णेय, जिला सह मंत्री नरेंद्र सिंह द्वारा अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महामंत्री व विहिप के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष चंपतराय को पधरावनी की।
{राष्ट्रीय संत बाल योगी बाबा उमेशनाथ महाराज श्रीराम मंदिर शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होंगे। समाजसेवी दिनेश सरसिया ने बताया कि वाल्मीकि धाम उज्जैन पीठाधीश्वर उमेशनाथ महाराज विहिप के आमंत्रण पर 5 अगस्त को होने जा रहे भगवान श्रीराम मंदिर शिलान्यास कार्यक्रम में वाल्मीकि समाज का प्रतिनिधित्व करेंगे, जाे वहां पर शिप्रा का जल व महाकाल की भस्म लेकर गए हैं। इधर श्री राधा माधव मंदिर में अध्यक्ष मनोज विजयवर्गीय के सानिध्य में पूर्व संध्या पर रोशनी की गई। मंदिर में आज भगवान राम का विशेष शृंगार किया जाएगा। द्वार पर फूलमालाएं लगाई जाएगी, संध्या के समय मंदिर में 501 दीपक जलाए जाएंगे।
आज शाम को जलाएंगे घर-घर दीपक : वार्ड 54 तलवंडी के तत्कालीन पार्षद विवेक राजवंशी की ओर से संजीव विजय एडवोकेट वार्ड अध्यक्ष भाजपा द्वारा सेक्टर 4 तलवंडी में अशोक शर्मा के साथ घर-घर दीपक व पत्रक बांटे। सभी घरों के सदस्यों द्वारा दीपक जलाए जाएंगे।
आज घर-घर होगा सुन्दरकाण्ड, रामायण पाठ की होगी पूर्णाहुति : प्रातः 9 से 12:30 के मध्य मन्दिरों, व्यायामशालाओं के साथ घर-घर भक्त सुन्दरकाण्ड पाठ करेंगे। गोदावरी धाम के व्यवस्थापक शैलेन्द्र भार्गव में बताया कि 5000 से अधिक परिवारों ने पाठ की स्वीकृति संकल्प पत्र भरे हैं।

विधायक संदीप ने घर-घर बांटे दीपक

विधायक संदीप शर्मा ने विज्ञाननगर क्षेत्र में मिट्टी के दीपक बांटते हुए दीपदान का अाह्वान किया। इस दौरान विवेक मित्तल, पूर्व पार्षद पवन अग्रवाल, केसर सिंह, चौथमल मीणा, भारत सिंह हाड़ा, जोन्टी नायक, सुरेन्द्र सिंह, कमल जैन मौजूद रहे। भारतीय डाक कर्मचारी महासंघ ने विधायक संदीप शर्मा से मुलाकात कर उन्हें रामायण आधारित डाक टिकटों का संग्रह भेंट किया। संघ के सचिव नरेश अग्रवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने सितम्बर 2017 को वाराणसी में रामायण आधारित डाक टिकट का विमोचन किया था। टिकट शीट में कुल 11 डाक टिकट है। इन टिकटों में रामायण के विभिन्न घटनाओं का चित्रण है। विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि राम भारत संस्कृति के कण-कण में समाए हुए है।

घर-घर हो दीपदान : सोनी
भाजपा शहर जिलाध्यक्ष कृष्ण कुमार सोनी ने सभी कोटा वासियों से अपील की है कि अयोध्या में कार्यक्रम के दौरान कोटा में दीपोत्सव किया जाए। कोरोना की रोकथाम के लिए प्रोटोकोल की पालना करते हुए आसपास के मंदिर, चौराहों की सजावट करें। शाम को घरों में दीपमालिका, रोशनी व दीपावली की भांति सज्जा की व्यवस्था करें। सभी नागरिकों व भाजपा कार्यकर्ताओं से आग्रह है कि बुधवार सायं 7.30 बजे अपने घरों में कम से कम 5-5 दीपक अवश्य जलाएं।

कार्यक्रम को लाइव दिखाएं : बजरंग दल प्रान्त सह संयोजक योगेश रेनवाल ने बताया कि विहिप के आह्वान पर बुधवार को सभी रामभक्त घरों, प्रतिष्ठानों, मठ-मन्दिरों, आश्रमों इत्यादि स्थानों पर ही यथासम्भव सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सुबह 10.30 बजे से आराध्य देव का भजन-पूजन कीर्तन स्मरण करें, पुष्प समर्पित करें, आरती करें तथा प्रसाद बांटे। अयोध्या के कार्यक्रम को समाज को लाइव दिखाने की व्यवस्था करें। घरों, मोहल्लों, में साज-सज्जा कर सायंकाल में दीप जलाएं।

कांग्रेस ने बांटे 11 हजार दीपक : अयोध्या में श्रीराम मंदिर शिलान्यास पर दीपदान के लिए मंगलवार को कांग्रेस पर्यावरण प्रकोष्ठ की तरफ से 11000 दीपक बांटे गए। कांग्रेस जिलाध्यक्ष पारस वर्मा ने बताया कि केशवपुरा, टीचर कॉलोनी, रंगविहार, बालाकुण्ड में कांग्रेस के पूर्व महामंत्री हिमांशु शर्मा, पूर्व सचिव हेमराज पांचाल, प्रकोष्ठ जिला महामंत्री नरेन्द्र सिंह गौड़, यूथ कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष धर्म गुर्जर, दिनेश शर्मा, अशोक सोनी, संजय पटवा, जिला प्रवक्ता पप्पू शेखर, राजेन्द्र अादि ने दीपक बांटे।

रावण ने खुशी व्यक्त की, पूर्वसंध्या पर 500 दीप जलाए

श्रीराम जन्मभूमि शिलान्यास की पूर्व संध्या पर कर्मयोगी सेवा संस्थान मुख्यालय नयापुरा बस स्टैंड पर राजाराम जैन कर्मयोगी, रामेश्वर दयाल, राजेश चाैहान ने रावण का वेश धारण कर रामधुन के साथ भगवान राम की आरती करते हुए 500 दीपक जलाए। साथ ही शपथ ली गई अयोध्या में जब श्रीराम मंदिर का निर्माण कार्य पूर्ण होगा, देशभर की रामलीला में रावण बनने वाले कलाकारों का दल रामधुन के साथ अयोध्या जाएगा। दीप जलाकर करें राम मंदिर निर्माण के ऐतिहासिक पल का स्वागत : भाजपा प्रदेशमंत्री छगन माहुर ने शहरवासियाें से अपील की है कि अयोध्या में भगवान राम के मंदिर का भूमि पूजन सनातन संस्कृति के लिए एक गौरवशाली क्षण है। प्रत्येक शहरवासी घर पर दीपक जलाकर इस ऐतिहासिक पल का स्वागत करें। उन्होंने कहा कि एक लम्बे संघर्ष के बाद अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर निर्माण का सपना साकार होने जा रहा है। भगवान राम हिन्दू संस्कृति के आधार है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप भावनात्मक रूप से सशक्त रहेंगे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक कार्यों में समय व्यतीत होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल पर जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। आप अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक रूप से परिवर्तन भ...

और पढ़ें