पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुखद:मां एमटी-2 के साथ शिकार पर निकले नन्हे शावक

कोटाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मुकंदरा रिजर्व में बाघिन एमटी-2 के दाेनाें शावक अब ज्यादा नजर आने लगे हैं। दाेनाें अपनी मां से शिकार के तरीके सीख रहे हैं। लेकिन खास बात ये है कि इनका पिता एमटी-1 भी दाेनाें शावकाें की ट्रेनिंग और देखभाल में बराबर ध्यान दे रहा है। एक्सपर्ट्स के अनुसार आमताैर पर ऐसा नहीं हाेता है। मादा टाइगर ही शावकाें की देखभाल करती है। 

साॅफ्ट मीट खाने लगे हैं दाेनाें शावक
दाेनाें शावक करीब साढ़े पांच महीने के हाे गए हैं। अब ये साॅफ्ट मीट भी खाने लगे हैं। बाघिन इन्हें अपनी टेरिटरी दिखाने लगी है। रिजर्व के अधिकारियाें ने बताया कि जल्द ही दाेनाें अपनी मां के साथ वाटर प्वाइंट और शिकार पर जाना भी शुरू कर देंगे।   

हाड़ाैती में पहला माैका जब तीन जिलाें में टाइगर : यह हाड़ाैती के लिए सबसे बड़ी खुशी की बात है कि यहां पहली बार तीन जिलाें में टाइगर हैं। बूंदी में टी-115 का मूवमेंट है। झालावाड़ में एमटी-3 और एमटी-4 बाघिन हैं और काेटा जिले में एमटी-2 और एमटी-1 बाघ अपने शावकाें के साथ हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें