पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:मेडिकल कॉलेज व सीएमएचओ की टीमों में तालमेल नहीं, पॉजिटिव मरीजों के परिजनों के सैंपल समय पर नहीं लिए

कोटा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बालाकुंड वाले मामले भी सामने आई लापरवाही, कलेक्टर तक पहुंचा मामला, सीएमएचओ तलब

सीएमएचओ व मेडिकल कॉलेज की टीमों में आपसी तालमेल की कमी का नतीजा अब कोरोना की सैंपलिंग पर पड़ रहा है। दोनों महकमों की आरआरटी (रेपिड रेस्पोंस टीम) व एससीटी (सैंपल कलेक्शन टीम) टीमों में तालेमल नहीं होने से उन लोगों के भी समय पर सैंपल नहीं हुए, जिनके परिवार से पॉजिटिव केस आए थे। सूत्रों ने बताया कि बालाकुंड में जहां दो दिन पहले एक साथ कोरोना विस्फोट हुआ, वहां भी ऐसी ही स्थिति थी। मामला कलेक्टर तक पहुंचा तो सीएमएचओ को भी तलब किया गया और सारी जानकारी ली गई।  असल में पॉजिटिव केस आने पर मरीज के यहां सबसे पहले मेडिकल कॉलेज की रेपिड रेस्पोंस टीम मरीज के परिजनों व आसपास के लोगों के कुछ सैंपल भी हाथोंहाथ ले लेती है। लेकिन दो-तीन मामलों में ऐसा नहीं हुआ। इधर, सीएमएचअो की टीमों के परिजनों के सैंपल इसलिए नहीं लिए, क्योंकि यह काम मेडिकल कॉलेज की टीमें करती है। सीएमएचओ की टीमें सिर्फ फील्ड में रेंडम सैंपलिंग करती है। 

इन दो मामलों में सामने आई तालमेल की कमी

  • बसंत विहार निवासी परिवार के एक सदस्य करीब सप्ताहभर पहले पॉजिटिव आए थे। उनके परिवार वालों के सैंपल नहीं हुए। इसी बीच उनकी मां व परिवार के अन्य सदस्यों को बुखार हुआ तो परिवार वाले परेशान हो गए। एक दिन पहले मां को अस्पताल ले जाकर भर्ती कराया और सारे अधिकारियों को फोन किए, तब उनके सैंपल हो पाए।
  • बालाकुंड में मां-बेटी 2 जुलाई को पॉजिटिव पाए गए। इनके परिजनों व क्लॉज कॉन्टेक्ट में आए लोगों की सैंपलिंग 7 दिन बाद भी नहीं हुई। इनकी सैंपलिंग 9 जुलाई को हो सकी, जिसमें पड़ोसी भी पॉजिटिव मिले थे। यदि समय पर सैंपलिंग होती तो संभव था कि आस पड़ोस तक संक्रमण फैलने से रोका जा सकता था।   

 बीच में एक-दो बार किसी टेक्नीशियन की तबीयत खराब होने से दिक्कत हुई थी, अन्यथा सभी जगह से सैंपल करके लाए हैं। - डॉ. विजय सरदाना, प्रिंसिपल, मेडिकल कॉलेज पॉजिटिव केस के परिवार व आसपास की सैंपलिंग मेडिकल कॉलेज की टीम करती है। सैंपल नहीं लिए जाएं तो हमें बता दें। -डॉ. बीएस तंवर, सीएमएचओ

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें