पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कलम का कुआं में नवजीवन:दूध से धुलेगा अवैध शराब के कारोबार का दाग, युवा खोलेंगे गांव में डेयरी

कोटा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • महिलाओं को सिलाई का प्रशिक्षण देकर संस्थाओं से काम दिलाया जाएगा
  • अवैध शराब के लिए बदनाम कलम का कुअां का मुद्दा भास्कर ने उठाया ताे सरकार ने शुरू की नवजीवन याेजना

कलम का कुआं गांव अब अवैध शराब के काराेबार के लिए बदनाम नहीं हाेगा। यहां के ग्रामीण दूध उत्पादन कर अपनी नई पहचान बनाएंगे। वहीं महिलाएं, सिलाई, बुनाई और ब्यूटी पाॅर्लर से आत्मनिर्भर हाेंगी। इसके लिए सरकार ने यहां नवजीवन याेजना शुरू कर दी है।

ग्रामीणाें काे सरकार की ओर से स्वराेजगार के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। अवैध शराब के काराेबार के नाम पर बदनाम कलम का कुआं गांव का मुद्दा भास्कर से प्रमुखता से उठाया था, इसके बाद प्रशासन ने यहां नई पहल शुरू कर दी है। गुरुवार काे गांव के राजकीय विद्यालय में प्रशिक्षण शिविर के समापन समाराेह का आयाेजन किया गया।

इस दाैरान संभागीय आयुक्त कैलाश चन्द मीणा ने कहा कि अवैध कार्यों से जीवन बर्बाद और भविष्य भी अंधकार में हो जाता है। उन्होंने विकास अधिकारी लाडपुरा को विकास कार्यों का निरीक्षण करने एवं ग्रामीणों से सीधा संवाद रखने के निर्देश दिए। अतिरिक्त आयुक्त आबकारी सुनीता डागा ने कहा कि महिलाएं यदि ठान लें तो गांव में परिवर्तन ला सकती हैं।

उप निदेशक सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग ओमप्रकाश तोषनीवाल ने बताया कि गांवों में 75 महिलाओं को सिलाई, बुनाई का प्रशिक्षण देकर विभिन्न अस्पतालों, शिक्षण संस्थाओं के साथ समन्वय कराया गया है, ताकि उन्हें कपड़े सिलाने का कार्य ग्रामीणों के माध्यम से किया जा सके। इसके लिए संस्थाओं द्वारा कपड़े प्रदान किये जाएंगे।

महिलाओं को दो-दो हजार रुपए: महिलाओं को सिलाई, बुनाई के पारिश्रमिक के रूप में दो-दो हजार रुपए के चेक प्रदान किए गए। ग्राम पंचायत सरपंच मुन्नी बाई ने विश्वास दिलाया कि गांव आने वाले समय में दुग्ध उत्पादन के लिए जाना जाएगा। इस दाैरान जिला आबकारी अधिकारी बिरधीचन्द गंगवाल, उपखंड अधिकारी कोटा दीपक मित्तल, मनोज जैन आदि माैजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें