पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बयान:गोडावण के संरक्षण में अड़ंगे लगा रहा है खनन माफिया : भरत सिंह

काेटा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिना नाम लिए अपनी ही सरकार के मंत्री पर साधा निशाना

सांगाेद विधायक भरत सिंह ने एक बार फिर अपनी ही सरकार के मंत्री पर बिना नाम लिए निशाना साधा। उन्हाेंने साेरसन में गाेडावण संरक्षण में अड़ंगे लगाने का आराेप लगाया है। इसकाे लेकर उन्हाेंने केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर काे पत्र भी लिखा है। सिंह ने इसमें लिखा कि खनिज माफिया ने उच्च पद पर आसीन रहते हुए आपकाे एक वीआईपी की हैसियत से पत्र लिखकर इस क्षेत्र में गाेडावण संरक्षण नहीं करने का सुझाव दिया है। वे यहां पर खनिज कार्य व स्टाेन क्रेशर लगाना चाहते हैं। भास्कर ने खनिज मंत्री प्रमाेद जैन भाया से बात की ताे उनका कहना है कि ये मामला पिछले वर्ष भी विधानसभा में उठा था तब सरकार ने जवाब दिया था कि इस क्षेत्र में गाेडावण हैं ही नहीं।

वाइल्ड लाइफ बाेर्ड के मेंबर एवं विधायक सिंह ने मंगलवार काे प्रेसवार्ता में कहा कि इस वीआईपी पत्र के बाद मंत्रालय ने विभाग से जानकारी मांगी है। इस बात का पता चलने पर मैंने यह पत्र लिखा। केंद्रीय मंत्री काे पत्र में लिखा कि भारतीय वन्य जीव संस्थान देहरादून द्वारा राजस्थान काे गाेडावण के कृत्रिम प्रजनन के लिए चुना है। जैसलमेर में अंडाें से चूजे निकालकर उनकाे बारां जिले के साेरसन रेंज में रखने के लिए चयन किया गया है। साेरसन के ग्रासलैंड में सदियों से गाेडावण थे। खनिज माफिया ने सन 2001 में इनकाे दानाें में जहर मिलाकर मार दिया। अापसे अनुराेध है कि गाेडावण के संरक्षण कार्य काे तत्काल शुरू करने के लिए अादेश दें। आपके सहयोग से ही पर्यावरण बचेगा। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें