पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जाेसा परीक्षा:ओपन कैटेगरी में 63वीं रैंक पर मिली मुंबई आईआईटी की कंप्यूटर साइंस ब्रांच, दिल्ली में 104 रही क्लोजिंग रैंक

काेटा2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • काउंसलिंग के पहले राउंड का सीट आवंटन जारी, 19 तक करनी हाेगी ऑनलाइन रिपाेर्टिंग

जेईई एडवांस का रिजल्ट जारी हाेने के बाद अब जाेसा की ओर से देश के 110 कॉलेजों की 50 हजार 798 सीटों के लिए काउंसलिंग जारी है। प्रथम राउंड में मुंबई की सीएस ब्रांच की क्लाेजिंग ऑल इंडिया रैंक में ओपन एयर न्यूट्रल पूल काेटे से 63वीं और ओपन फीमेल पूल कोटे से सुपर न्यूमरेरी सीटें मिलाकर आईआईटी मुंबई की क्लोजिंग एआईआर 248 वीं रैंक रही हैं। प्रथम राउंड के सीट आवंटन के बाद स्टूडेंट्स को 19 अक्टूबर शाम 5 बजे तक ऑनलाइन रिपोर्टिंग करनी हाेगी। उन्हें ऑनलाइन फीस सबमिट करनी हाेगी। साथ ही सभी जरूरी डाॅक्यूमेंट्स काे ऑनलाइन अपलाेड करना हाेगा।

इसके बाद स्टूडेंट्स द्वारा अपलोड किए दस्तावेजों को वेरिफाइंग अथॉरिटी द्वारा जांच कर आवंटित सीट को कन्फर्म किया जाएगा। वेरिफकेशन की सूचना स्टूडेंट्स को ई-मेल और एसएमएस से दी जाएगी। साथ ही दस्तावेजों में मिस्टेक हाेने पर उन्हें क्वेरी के माध्यम से पोर्टल पर सूचना भी दी जा रही है। इसके लिए उन्हें 20 अक्टूबर तक इनक्वायरी का जवाब देने का माैका दिया है।

एक्सपर्ट अमित आहूजा के अनुसार प्रथम राउंड सीट आवंटन के बाद आंकड़ों का विश्लेषण करने पर सामने आया कि 8 लाख 65 हजार 242 रैंक वाले छात्र को एनआईटी सिक्किम में होम स्टेट कोटे से मैकेनिकल ब्रांच आवंटित की गई है।

यह रही टॉप आईआईटी की सीएस क्लोजिंग रैंक
आईआईटी मुंबई की सीएस की क्लोजिंग एआईआर ओपन जेंडर न्यूट्रल पूल कोटे से 63, दिल्ली की 104, मद्रास की 157, कानपुर की 231, खड़गपुर की 284, रुड़की की 421, हैदराबाद की 564 एवं गुवाहाटी की 586 रैंक रही। इसके विपरीत ओपन फीमेल पूल कोटे से सुपर न्यूमरेरी सीटें मिलाकर आईआईटी मुंबई की क्लोजिंग एआईआर 248, दिल्ली की 521, मद्रास की 576, कानपुर की 809, खड़गपुर की 890 रही है।

छात्राओं काे पीछे की रैंक पर भी अच्छे आईआईटी की काेर ब्रांच मिली
छात्राओं के लिए आरक्षण 20 प्रतिशत किए जाने से छात्राओं को पीछे की रैंक पर भी अच्छे आईआईटी की कोर ब्रांचेज मिली है। इसके साथ ही जेंडर न्यूट्रल पूल कोटे से आईआईटी की क्लोजिंग रैंक 11 हजार 913 रही। जोकि आईआईटी जम्मू की मटेरियल साइंस इंजीनियरिंग की है। फीमेल पूल कोटे से ही 9 हजार 727 रैंक वाली छात्रा को आईआईटी जम्मू की कंप्यूटर साइंस ब्रांच आवंटित हुई। जबकि जेंडर न्यूट्रल पूल कोटे से आईआईटी भिलाई की सीएस ब्रांच की क्लोजिंग रैंक 5026 रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें