पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

गड़बड़ी:आदेश दबाकर बैठा है नगर निगम, 100 से अधिक कर्मचारियों को नहीं मिला लाभ

कोटा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीएलबी ने निगम को दिए थे कर्मचारियों के प्रमोशन के आदेश

नगर निगम अपने कर्मचारियों के हिताें के प्रति भी सजग नहीं है। जाे प्रमाेशन पिछले 15 वर्षाें से अटके हुए हैं, उनके लिए वर्ष 2014 में डीएलबी और जुलाई 2020 में डीएलबी की लाेकल बाॅडी ने भी आदेश दिए थे। निगम उन आदेशों काे भी दबाकर बैठा रहा। आदेश की पालना करने की बजाय वापस एक कमेटी बनाकर मार्गदर्शन के लिए वापस फाइल डीएलबी काे भेज दी। यदि उन आदेशाें की पालना समय पर हाे जाती ताे इस दाैरान रिटायर हुए करीब 100 से अधिक कर्मचारियाें काे इसका लाभ मिलता।

नगर निगम के कर्मचारियाें काे प्रमाेशन करने का मामला पिछले 15 वर्षाें से चल रहा है। कर्मचारियाें की मांग पर डीएलबी ने वर्ष नवंबर 2014 में प्रमाेशन के संबंध में आदेश दिए थे। जिसमें लिखा था कि एलडीसी, यूडीसी, ओएस, फायर कर्मचारी, जमादार, हैल्थ ऑफिसर, स्टेनाे, टाइपिस्ट, जमादार, सेनेटरी इंस्पेक्टर, चीफ सेनेटरी इंस्पेक्टर, अकाउंटेंट आदि निगम कर्मियाें के प्रमाेशन नियमानुसार किए जाए। इस संबंध में कर्मचारियाें से आपत्ति मांगी जाए, यदि काेई आपत्ति हाे ताे उसका समाधान करते हुए प्रमाेशन किए जाए। इस आदेश पर भी निगम के अधिकारियाें ने काेई कार्रवाई नहीं की और टाल दिया। वर्ष 2018 में कुछ फिक्सेशन और प्रमाेशन किए, लेकिन उसमें भी वेतनमान का लाभ नहीं दिया।

इसके बाद अभी दाे माह पूर्व जुलाई 2020 में स्थानीय विभाग की डिप्टी डायरेक्टर दीप्ति रामचंद्र मीणा ने आदेश जारी किए कि निगम के कर्मचारियाें के समस्त पदाेन्नति प्रकरणाें के प्रस्ताव पूर्ण रूप से तैयार कर समीक्षा के लिए भेजे जाए। कर्मचारियाें के नियमानुसार स्थायीकरण, सीनियरिटी लिस्ट जारी कर उस पर अापत्तियां मांगे। उन आपत्तियाें का समय पर समाधान कर फाइनल सीनियरिटी लिस्ट जारी कर प्रमाेशन की फाइलें तैयार करें। उन फाइलों काे स्थानीय निकाय विभाग में भिजवाया जाए। इस आदेश काे भी दाे माह हाे गए। अब निगम ने एक कमेटी बनाकर डीएलबी से मार्गदर्शन मांगने के लिए भेजा है।
प्रमाेशन के मामले में स्थापना शाखा द्वारा तैयारियां की जा रही हैं। कुछ कर्मचारियाें ने इस मामले में अापत्ति की थी कि प्रमाेशन के लिए डीपीसी में कुछ और वक्त लिया जाए। इन सभी काे ध्यान में रखते कार्रवाई की जा रही है। शीघ्र ही कर्मचारियाें के प्रमाेशन किए जाएंगे।
वासुदेव मालावत, आयुक्त नगर निगम कोटा उत्तर

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें