पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नीट-यूजी-2021:नीट का प्रवेश पत्र जारी, बुखार होने पर अलग रूम में देनी होगी परीक्षा

कोटा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • परीक्षा में शामिल होने से वंचित किए जा सकते हैं कोविड नियमों का पालन न करने वाले विद्यार्थी

एनटीए ने नीट-यूजी-2021 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। एजेंसी ने विद्यार्थियों की सुविधा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए दो लिंक जारी किए हैं। विद्यार्थी एप्लीकेशन नंबर तथा डेट ऑफ बर्थ की सहायता से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि एजेंसी द्वारा जारी किए गए एडमिट-कार्ड्स पर विद्यार्थियों के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। एजेंसी द्वारा यह स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि कोविड-19 से संबंधित नियमों का उल्लघंन करने पर विद्यार्थी को परीक्षा में सम्मिलित होने से वंचित किया जा सकता है।

विद्यार्थी को परीक्षा-केंद्र में प्रवेश देने का अधिकार केंद्र अधीक्षक के पास होगा। परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से पूर्व विद्यार्थी का तापमान मापा जाएगा। विद्यार्थी का बॉडी-टेंपरेचर अधिक होने पर आइसोलेशन रूम में परीक्षा देनी होगी। विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड के साथ जारी कोविड-19 संबंधित सेल्फ डिक्लेरेशन अंडरटेकिंग भरनी होगी तथा पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ भी चस्पा करना होगा।

बड़े बटन के कपड़े तथा मोटे-सोल के जूते प्रतिबंधित हैं। इलेक्ट्रॉनिक वॉच, कैल्कुलेटर अथवा अन्य किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की भी मनाही है। मास्क सेंटर पर ही दिया जाएगा।

जेईई मेन के प्रश्नपत्र, रिकॉर्डेड रेस्पाेंस व आंसर-की जारी
जेईई-मेन के चौथे सेशन की प्रोविजनल आंसर-की, प्रश्नपत्र और रिकॉर्डेड रेस्पोंस सोमवार शाम 6 बजे जारी कर दिए गए। विद्यार्थी 8 सितंबर सुबह 8 बजे तक आंसर-की को चैलेंज करने के साथ रिकॉर्डेड रेस्पोंस प्रश्नपत्रों के साथ डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रश्नपत्र और रिकॉर्डेड रेस्पोंस में विद्यार्थियों द्वारा दिए गए प्रश्न के उत्तर तथा उत्तरों का स्टेटस भी जारी किया गया है। प्रश्नपत्र पर विद्यार्थी का नाम, एप्लीकेशन नंबर व रोल नंबर अंकित है। कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि ने बताया कि प्रत्येक चैलेंज किए गए क्वेश्चन के लिए विद्यार्थी को नाॅन रिफण्डेबल 200 रुपए का शुल्क प्रोसेसिंग फीस के रूप में देना होगा।

जेईई-एडवांस्ड में विदेशी विद्यार्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू: आईआईटी खड़गपुर ने विदेशी विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। विदेशी विद्यार्थी जेईई-एडवांस्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैैं। यह सुविधा ओवरसीज सिटीजंस ऑफ इंडिया-ओसीआई तथा पर्सन्स ऑफ इंडियन ओरिजन-पीआईओ श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए भी प्रारंभ कर दी गई है।

74 एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए ऑनलाइन एग्जाम आज से
एनटीए की ओर से ऑल इंडिया एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर एडमिशन (एआईईईए-यूजी) आज से शुरू होगा। ऑनलाइन मोड पर आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा 9 सितंबर तक चलेगी। इंडियन काउंसिल आफ एग्रीकल्चरल रिसर्च (आईसीएआर) से सम्बद्ध 74 एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटीज तथा कॉलेजों के अंडर-ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एआईईईए-यूजी का प्रतिवर्ष आयोजन किया जाता है।

एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि एआईईईए-यूजी तथा नीट-यूजी दोनों ही प्रवेश परीक्षाओं के परीक्षा केंद्र कोटा में ही आवंटित किए जाने से विद्यार्थियों में खुशी की लहर है। परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड हाेगी। टेस्ट में 150 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाते हैं। निगेटिव मार्किंग +4/-1 के आधार पर की जाती है।

खबरें और भी हैं...