पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजुकेशन:नीट : ऑल इंडिया मेडिकल-डेंटल कोटे की काउंसलिंग कल से शुरू

कोटाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शैक्षणिक वर्ष-2020-21 में एम्स तथा जिपमेर संस्थानों की एमबीबीएस सीटों पर प्रवेश नीट-यूजी-2020 के रिजल्ट के आधार पर हाेगा

एमसीसी की ओर से ऑल इंडिया 15 प्रतिशत कोटे की मेडिकल, डेंटल काउंसलिंग के फर्स्ट राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन की प्राेसेस 27 अक्टूबर से शुरू हाेगी। नेशनल मेडिकल कमीशन की वेबसाइट पर जारी सूचना के अनुसार देशभर के 542 मेडिकल संस्थानों में एमबीबीएस की कुल 80 हजार 205 सीटें हैं। इनमें एम्स, जिपमेर, सेंट्रल और डीम्ड यूनिवर्सिटीज की एमबीबीएस सीटें शामिल हैं। शैक्षणिक वर्ष-2020-21 में एम्स तथा जिपमेर संस्थानों की एमबीबीएस सीटों पर प्रवेश नीट-यूजी-2020 के रिजल्ट के आधार पर हाेगा।

एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि चाॅइस फिलिंग का महत्वपूर्ण कार्य 28 अक्टूबर से शुरू होगा। 27 अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन प्राेसेस शुरू होगी। इसके लिए स्टूडेंट्स 27 अक्टूबर को अनावश्यक तौर पर चॉइस फिलिंग के प्रयास नहीं करें। चॉइस फिलिंग के लिए 28 अक्टूबर से 2 नवंबर तक का समय दिया है।

चॉइस लॉकिंग की प्राेसेस 2 नवंबर शाम 4 बजे से शुरू होकर रात 11: 59 बजे तक जारी रहेगी। 5 नवंबर को सीट आवंटन का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा तथा आवंटित सीट पर रिपोर्टिंग के लिए 6 से 12 नवंबर तक का समय दिया जाएगा। राउंड-2 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्राेसेस 18 नवंबर से शुरू होगी। शर्मा ने बताया कि राउंड-2 में भाग लेने के लिए राउंड-1 में भाग लेने की प्राेसेस अनिवार्य नहीं है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें