• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • NEET UG Will Be Of 200 Questions, 2 Sections In Each Subject; 35 Questions In The First And 10 Out Of 15 Questions In The Second

नीट यूजी के पेपर पैटर्न में बड़ा बदलाव:200 प्रश्नों का होगा नीट यूजी, हर विषय में 2 सेक्शन; पहले में 35 व दूसरे में 15 में से 10 प्रश्न करने होंगे

काेटा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नीट यूजी के आवेदन की प्रक्रिया मंगलवार शाम से शुरू हाे गई है। इस साल एनटीए ने नीट का परीक्षा पैटर्न भी बदल दिया है। पहली बार पेपर काे चार भागाें में बांटा गया है। इस बार बाॅयाेलाॅजी में बाॅटनी और जूलाॅजी के अलग-अलग प्रश्न पूछे जाएंगे। पूरा पेपर 180 की बजाए 200 प्रश्नाें का हाेगा। सारे सब्जेक्ट काे दाे सेक्शन में विभाजित किया गया है। पहले सेक्शन में 35 प्रश्न आएंगे, जाे अनिवार्य हाेंगे।

दूसरे सेक्शन में 15 में से 10 प्रश्न हल करने हाेंगे। यानी स्टूडेंट्स काे 200 में से 180 प्रश्न ही हल करने हाेंगे। अधिकतम अंक पिछले साल की तरह 720 ही होंगे। प्रत्येक प्रश्न 4 अंक का हाेगा। गलत उत्तर देने पर 1 अंक का निगेटिव मूल्यांकन होगा। आवेदन की प्रक्रिया में भी बदलाव किया गया है। इस वर्ष कैंडिडेट्स को दो चरणों में आवेदन पत्र भरना होगा। फॉर्म में पासपोर्ट साइज और पोस्टकार्ड साइज के एक-एक फोटो लगेंगे।

कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि आवेदन 6 अगस्त रात 11: 50 बजे तक भरे जाएंगे। फीस 7 अगस्त रात 11.50 बजे तक जमा होगी। आठ से 12 अगस्त के बीच आवेदन पत्र में करेक्शन किए जा सकेंगे।

परीक्षा से 3 दिन पहले जारी किए जाएंगे एडमिट कार्ड

  • एडमिट कार्ड परीक्षा के 3 दिन पहले जारी किए जाएंगे। परीक्षा 12 सितंबर को दोपहर 2 से 5 बजे के बीच होगी। यह परीक्षा देश के 198 शहरों में हाेगी। राजस्थान में कोटा, जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, अजमेर और बीकानेर में परीक्षा होगी।
  • 11 की बजाए 13 भाषाओं में होगी परीक्षा : इस बार प्रवेश परीक्षा 13 भाषाओं में होगी। एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि इसमें अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, असमी, बंग्ला, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और ऊर्दू शामिल हैं। पिछले साल 11 भाषाओं में परीक्षा हुई थी। इस साल पंजाबी और मलयालम को शामिल किया गया है। सामान्य वर्ग के लिए परीक्षा फीस 1500 रुपए होगी। ईडब्ल्यूएस और ओबीसी के लिए 1400, एसटी-एससी, पीडब्ल्यूडी तथा ट्रांसजेंडर के लिए 800 रुपए है।
  • एमबीबीएस की 84 हजार सीट : परीक्षा के माध्यम से एमबीबीएस की करीब 84 हजार, बीडीएस की 28 हजार के साथ अन्य कोर्सेज की करीब डेढ़ लाख सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा।
  • नीट-पीजी की तिथि जारी : नीट-पीजी प्रवेश परीक्षा की तिथि भी मंगलवार को जारी कर दी है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने साेशल मीडिया पर जानकारी दी कि परीक्षा 11 सितंबर को होगी। यह परीक्षा पूर्व में 18 अप्रैल को प्रस्तावित थी।
खबरें और भी हैं...