पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए सख्ती:अब कोटा में रात 8 बजे बंद हो जाएंगे बाजार, रात 9 से सुबह 6 बजे तक रहेगा नाइट कर्फ्यू

काेटा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
काेराेना संक्रमण की राेकथाम के लिए अधिकारियाें व व्यापारिक संगठनाें की बैठक लेते कलेक्टर। - Dainik Bhaskar
काेराेना संक्रमण की राेकथाम के लिए अधिकारियाें व व्यापारिक संगठनाें की बैठक लेते कलेक्टर।

कलेक्टर उज्ज्वल राठौड़ ने बुधवार को प्रशासनिक अधिकारियों एवं व्यापारिक संगठनों की बैठक ली, जिसमें कोरोना संक्रमण रोकने के लिए बाजारों में गाइडलाइन की सख्ती से पालना कराने तथा बिना मास्क प्रवेश वर्जित करने का निर्णय किया गया। कलेक्टर ने कहा कि अब बाजार 8 बजे बंद होंगे ताकि लोग 9 बजे तक घर पहुंच जाएं।

कलेक्टर ने कहा कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए सभी संगठनों, व्यापारिक संस्थाओं को आगे आकर गाइडलाइन की सख्ती से पालना कराने में सहयोग करना होगा। एडीएम सिटी आरडी मीणा ने कहा कि सभी संगठन आम लोगों को टीकाकरण के लिए भी प्रेरित करे। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार विवाह समारोह में 100 लोगों की अनुमति तथा वीडियोग्राफी अनिवार्य करवाने के निर्देश दिए।

एएसपी सिटी प्रवीण जैन ने बताया कि व्यापारिक प्रतिष्ठान मुख्य मार्गों पर निर्धारित सीमा रेखा से आगे नहीं आएं, जिससे यातायात प्रभावित नहीं हो। सभी प्रतिष्ठानों पर सामाजिक दूरी के लिए गोले अनिवार्य रूप से बनाए जाएं। एएसपी ग्रामीण पारस जैन ने बताया कि जिले की सीमा पर 24 घंटे चेक पोस्ट गठित कर दी गई है। कोरोना जांच रिपोर्ट चेक करने के बाद ही प्रवेश दिया जाता है।

एसएसबी के अधीक्षक डॉ. नीलेश जैन ने प्रत्येक नागरिक को मास्क नियमित रूप से लगाने एवं ऐसे व्यवसाय जिनमें बार-बार हाथ छूना पड़ता है उनमें सैनेटाइजर की व्यवस्था अनिवार्य करने का सुझाव दिया। सीएमएचओ डॉ. बीएस तंवर ने टीकाकरण के बारे में बताया।

रोक के बावजूद खुले थे जिम व फिटनेस स्टूडियो, निगम ने सीज किए

बुधवार काे दक्षिण निगम ने कोरोना गाइडलाइन की अवेहलना करने पर 3 प्रतिष्ठानों को किया सीज किए। उत्तर नगर निगम ने बाजाराें में 13 व्यापारियाें व ग्राहकाें के चालान बनाकर उनसे 5 हजार रुपए जुर्माना वसूल किया। दक्षिण नगर निगम की राजस्व अनुभाग टीम ने बुधवार को भी आयुक्त कीर्ति राठौड़ के निर्देश पर कोरोना गाइडलाइन की अवेहलना करने वाले 3 प्रतिष्ठानों को सीज किया।

निगम के राजस्व अधिकारी विजय अग्निहोत्री की अगुवाई में निगम की टीम ने महावीरनगर थर्ड मेन रोड स्थित केएस फिटनेस जिम में पहुंची। प्रतिबंध के बावजूद जिम खुला था। निगम की टीम को देख कर्मचारियाें ने लाइटें बंद कर दीं। इसके बाद निगम टीम ने प्रतिष्ठान के सीज किया। इसी क्षेत्र में चलने वाले मोबाइल जोन नामक दुकान को भी सीज कर दिया।

इसी बाजार में सियान मार्शल आर्ट एण्ड फिटनेस स्टूडियो में टीम पहुंची ताे वहां बच्चों को जूडाे-कराटे का प्रशिक्षण दिया जा रहा था। बच्चाें और प्रशिक्षक नेे मास्क नहीं पहना हुआ था। इस संस्थान को सीज कर दिया गया। वहीं उत्तर नगर निगम की टीम ने डीएसपी जसवीर मीना के नेतृत्व में स्टेशन क्षेत्र के बाजार में जिसमें 10 दुकानदार व 3 अन्य व्यक्तियों से 5000 रुपए जुर्माना वसूल किया।

रात 9 के बाद पैक्ड फूड डिलीवरी जारी रहेगी
बैठक में सभी व्यापारिक संगठनों की सहमति से तय किया गया कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए नगर निगम की सीमा क्षेत्र में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। इस दौरान व्यापारिक प्रतिष्ठान, फुटकर विक्रेता, मॉल्स, बीयर बार बंद रहेंगे। धार्मिक स्थलों पर भी 9 बजे बाद प्रवेश वर्जित रहेगा। रेस्टोरेंट एवं भोजनालयों में पैक्ड भोजन डिलीवरी की व्यवस्था रहेगी।

रेलवे स्टेशनों पर हो रहा मास्क लगाने का अनाउंसमेंट

देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों की गम्भीर स्थिति को देखते हुए रेल प्रशासन भी अलर्ट हो गया है। कोटा जक्शन एवं निर्गम द्वारों पर पहले की तुलना में और सतर्कता बढ़ा दी है। सभी रेल यात्रियों को मास्क पहनने एवं कोरोना गाइड लाइन की पालना के लिए कोटा मण्डल के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर जन उद्घोषणा प्रणाली के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। रेलवे स्टेशनों पर पम्पलेट, पोस्टर, बैनर भी प्रदर्शित किए हैं। साथ ही रेल यात्रियों को अब स्क्रीनिंग करके ही प्रवेश दिया जा रहा है।

इसके अलावा उत्तराखण्ड महाकुम्भ में जाने वाले रेल यात्रियों से भी अनुरोध किया जा रहा है कि महाकुम्भ में जाने वाले रेल यात्री अपने साथ आरटी पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट जरूर साथ रखें। सीनियर डीसीएम अजय कुमार पाल ने बताया कि बाहर से आने वाले रेल यात्रियों की भी दरवाजों पर तापमान की जांच की जा रही है। साथ ही यात्रियों का कोरोना टेस्ट कराने के लिए टीम तैनात की है। रेल यात्रियों से अनुरोध है कि रेलवे स्टेशनों पर पर्याप्त सामाजिक दूरी बनाए रखें तथा मास्क पहनकर ही रेल परिसर में प्रवेश करें। साथ ही नेगेटिव आरटी पीसीआर रिपोर्ट साथ रखें।

ये रहे उपस्थित : बैठक में नगर निगम कोटा दक्षिण आयुक्त कीर्ति राठौड़, अतिरिक्त आयुक्त उत्तर राजपाल सिंह, एडीएम सीलिंग एसएन अमेठा, व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन, जीएमए के अध्यक्ष राकेश जैन, हाेटल एसोसिएशन के अध्यक्ष ईश्वर सिंह, ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के सत्यभान सिंह, शाॅपिंग सेंटर के हरीश टेकवानी, व्यापार महासंघ के सचिव अशोक महेश्वरी, सचिव यश मालवीय आदि माैजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें