पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • NTA Released Question Paper, Answer Key And Recorded Response, Chance To Change Answer Key Till 10 Am On 8th September, Result Till 10th September Kota Rajasthan

जेईई-मेन-2021, चौथा सेशन:एनटीए ने जारी किए प्रश्नपत्र, आंसर की और रिकॉर्डेड रेस्पोंस, आंसर की को चेलैंज करने का मौका 8 सितम्बर सुबह 10 बजे तक, 10 सितम्बर तक परिणाम

कोटा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जेईई-मेन 2021 के चौथे सेशन की प्रोविजनल आंसर की, प्रश्नपत्र और विद्यार्थियों के रिकॉर्डेड रेस्पोंस सोमवार शाम जारी कर दिए गए। - Dainik Bhaskar
जेईई-मेन 2021 के चौथे सेशन की प्रोविजनल आंसर की, प्रश्नपत्र और विद्यार्थियों के रिकॉर्डेड रेस्पोंस सोमवार शाम जारी कर दिए गए।

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन 2021 के चौथे सेशन की प्रोविजनल आंसर की, प्रश्नपत्र और विद्यार्थियों के रिकॉर्डेड रेस्पोंस सोमवार शाम 6 बजे जारी कर दिए गए।कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि विद्यार्थीयो को जारी की गई आंसर-की को चैलेन्ज कर सकते हैं। विद्यार्थियों को आंसर-की को चैलेन्ज करने एवं अपने रिकॉर्डेड रेस्पोंस प्रश्नपत्रों के साथ डाउनलोड करने का अवसर 8 सितम्बर सुबह 10 बजे तक दिया गया है। यह परीक्षा 26 अगस्त से 2 सितम्बर के मध्य देश-विदेश के 334 शहरों में आयोजित की गई।

एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि प्रोविजनल उत्तर तालिकाओं पर आपत्ति दर्ज करने की फीस 200 नॉन-रिफंडेबल निर्धारित की गई है। आपत्तियों पर सब्जेक्ट-एक्सपर्ट्स की राय ली जाती है तथा उसी के आधार पर आपत्तियों को स्वीकार/अस्वीकार करने का निर्णय लिया जाता है। और फाइनल उत्तर तालिकाएं जारी की जाती हैं। इन्हीं उत्तर-तालिकाओं के आधार पर परीक्षा-परिणाम तैयार किया जाता है।

वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है

आहूजा ने बताया कि विद्यार्थी जेईई मेन वेबसाइट पर दिए विकल्प पर जाकर अपने रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड अथवा जन्म दिनांक भरकर अपना प्रश्नपत्र एवं रिकॉर्डेड रिस्पांस डाउनलोड कर सकते हैं। दिए गए प्रश्नपत्र एवं रिकॉर्डेड रेस्पोंस में विद्यार्थियों द्वारा दिए गए प्रश्न के उत्तर तथा उत्तरों का स्टेटस को भी जारी किया गया है, अर्थात यह स्पष्ट कर दिया गया है कि विद्यार्थी ने उस संबंधित प्रश्न का क्या उत्तर दिया है या नहीं दिया है, या मार्क ऑफ रिव्यू में रखा है या मॉर्क ऑफ रिव्यू में रखकर उत्तर दिया है। डाउनलोड किए गए प्रश्नपत्र पर विद्यार्थी का नाम, एप्लीकेशन नंबर एवं रोल नंबर अंकित है। साथ ही विद्यार्थी के प्रश्न पत्र में प्रत्येक प्रश्न उसकी क्वेश्चन आईडी एवं उसके आंसर को भी ऑप्शन आईडी के साथ दर्शाया गया है।

आंसर की चैलेंज करने का प्रक्रिया

एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि विद्यार्थियों के सामने उनके पूरे 90 प्रश्न अलग-अलग क्वेश्चन आईडी के रुप में प्रदर्शित होंगे एवं उस क्वेश्चन का सही आंसर भी करेक्ट ऑप्शन आईडी के रुप में मिलेगा। विद्यार्थी इस क्वेश्चन आईडी और ऑप्शन आईडी को डाउनलोड किए गए प्रश्नपत्र से मिलाकर अपने द्वारा दिए गए उत्तरों की जांच कर सकता है।

संशय की स्थिति में उसके सामने दिए गए चारों उत्तरों के ऑप्शंस आईडी के विकल्पों में सही विकल्प को चुनकर चैलेंज कर सकता है। प्रत्येक चैलेन्ज किए गए क्वेश्चन के लिए विद्यार्थी को नोन रिफण्डेबल दो सौ रुपए का शुल्क प्रोसेसिंग फीस के रुप में देना होगा। जो कि डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड व नेट बैंकिंग के माध्यम से देय होगा।

विद्यार्थी एक या एक से अधिक प्रश्नों को भी चैलेंज कर सकता है। इसके साथ ही चैलेंज किए गए प्रश्नों के लिए संबंधित दस्तावेज को स्कैन कर अपलोड भी कर सकता है। इस प्रक्रिया के उपरांत विद्यार्थी को प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान करना होगा।

10 सितम्बर तक परिणाम

जेईई-मेन आंसर की को चैलेंज करने के बाद फाइनल आंसर के साथ विद्यार्थियों के चारो दिए गए अटेम्पट में से हायर परसेंटाइल एनटीए स्कोर के आधार पर उनकी जेईई-मेन की एआईआर 10 सितम्बर तक जारी की जाएगी। जारी की गयी एआईआर के साथ ही एडवांस्ड देने की पात्रता भी जारी की जाएगी जिसमे सभी केटेगरी मिलाकर शीर्ष 2. 50 लाख स्टूडेंट्स को चुना जायेगा जो 3 अक्टूबर को एडवांस्ड का एग्जाम देंगे।

खबरें और भी हैं...