पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • Officers Kept In The Lockdown, The Result 70 Crores Of UIT And Corporation Rs. The Encroachers Occupied The Land Of

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:लाॅकडाउन में साेते रहे अधिकारी, नतीजा-यूआईटी और निगम की 70 कराेड़ रु. की जमीन पर अतिक्रमियाें ने कब्जा कर लिया

कोटा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कार्रवाई की बजाए नाेटिस देने में उलझे रहे जिम्मेदार, शहर में बनती चली गईं अवैध इमारतें

लाॅकडाउन का फायदा उठाकर अतिक्रमियाें ने यूआईटी और नगर निगम की जमीनाें पर बेखाैफ हाेकर कब्जे किए। लाॅकडाउन के दाैरान यूआईटी और निगम के अधिकारी अन्य कामाें के बहाने बनाकर अतिक्रमण की अनदेखी करते रहे। इसका नतीजा ये हुआ कि इस दाैरान दाेनाें विभागाें की 70 कराेड़ की जमीनाें पर कब्जा हाे गया।  अधिकारियाें की लापरवाही से इस दाैरान सरकारी पार्काें पर कब्जे से लेकर कच्चे मकानाें की जगह दाे-दाे मंजिला इमारतें बन गईं। नाले की जमीन पर पक्के निर्माण से लेकर फुटपाथ तक पर धड़ल्ले से कब्जे हाे गए। नगर निगम और यूआईटी के जिम्मेदार अधिकारियाें काे ताे ये दिखाई नहीं दे रहा है। वहीं आम लाेगाें की शिकायत पर भी जिम्मेदार विभाग कार्रवाई की बजाए सिर्फ नाेटिस दे रहे हैं।

एक माेटे अनुमान के अनुसार शहर में यूआईटी व नगर निगम की 630 कराेड़ रुपए कीमत वाली सरकारी जमीन पर ताे पहले से ही कब्जा हाे चुका है। लाॅकडाउन के दाैरान 60 से 70 कराेड़ रुपए की जमीन और अतिक्रमियाें के कब्जे में चली गई।
^अतिक्रमण हटाने के लिए हमारे पास एक संविदा पर तहसीदार है, एक इंस्पेक्टर है। जहां से भी अतिक्रमण की शिकायत आती है वहां कार्रवाई की जाती है। अतिक्रमण कोई भी हो उसे छोड़ा नही जाएगा। 
- राजेन्द्र सिंह, सचिव, यूआईटी

^अतिक्रमण हटाने के लिए निगम की ओर से पिछले दिनों लगातार अभियान चलाया गया था। लॉकडाउन के बाद जहां से शिकायत आती है वहां कार्रवाई कर रहे है। साथ ही अतिक्रमण दस्ते को भी मजबूत किया जा रहा है। 
- वासुदेव मालावत, आयुक्त नगर निगम, कोटा दक्षिण

ग्राउंड रिपाेर्ट: यूआईटी के पड़ाेस में बन गए पक्के मकान
यूआईटी के नजदीक स्थित दुर्गा बस्ती में पहले कच्चे मकान व टापरियां बनाकर अतिक्रमण किया गया। देखते-देखते वहां पूरी बस्ती बस गई। इस बस्ती का अतिक्रमण हटाकर पुनर्वास करने की कई बार याेजना बनी, लेकिन कागजाें में ही दफन हाेकर रह गई। ये बस्ती ताे हट नहीं पाई। लाॅकडाउन के दाैरान टापरियां पक्के मकान में बदल गईं। लाेगाें ने कच्ची झाेपड़ियाें की जगह दाे मंजिला मकान बना लिए। ये स्थान पुलिस कंट्राेल रूम के ठीक सामने और यूआईटी से चंद कदम के फासले पर है। अभी भी वहां निर्माण कार्य चल रहा है।

4 बीघा के पार्क में बना दिया पशुओं का बाड़ा
कालातालाब क्षेत्र में यूआईटी द्वारा 4 बीघे में पार्क विकसित किया जा रहा था। यूआईटी ने वर्ष 2018 में 50 लाख से बाउंड्री बनाई। अवंति वाटिका के नाम से पार्क का काम शुरू किया। पेड़-पाैधे भी लगा दिए गए थे। इस लाॅकडाउन में कुछ लाेगाें ने यूआईटी की व्यस्तता का लाभ उठाया और पार्क पर ही कब्जा कर लिया। वहां पशुओं का बाड़ा बनाकर वायरफेंसिंग कर दी। स्थानीय लाेगाें काे जब इस बात का पता चला ताे पूर्व पार्षद चिमन बैरवा के साथ जाकर यूआईटी में शिकायत दर्ज करवाई। फिर भी अतिक्रमण नहीं रुका ताे उन्हाेंने जून में कलेक्टर काे शिकायत दी। इसके बावजूद अभी तक काेई कार्रवाई नहीं हुई।

निगम नाेटिस देता रहा, अतिक्रमण बढ़ता गया
लाॅकडाउन के दाैरान बाेरखेड़ा राेड पर एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के पास सड़क के किनारे नाले काे कवर करते हुए एक व्यक्ति ने निर्माण शुरू कर दिया। काम शुरू हाेते ही स्थानीय लाेगाें ने इसकी शिकायत नगर निगम काे की। निगम की तरफ से कर्मचारी माैके पर गए और निर्माण करने वाले काे नाेटिस देकर काम बंद करने की हिदायत दी। उसके बाद फिर काम शुरू हाे गया। तीन-चार दिन बाद निगम ने फिर नाेटिस दे दिया, लेकिन काेई असर नहीं हुआ। नाेटिस देते-देते नींव से पिलर खड़े हाे गए और छत तक निर्माण पहुंच गया। इसके बाद स्थानीय लाेगाें ने संभागीय आयुक्त से शिकायत की। इसके बावजूद काम नहीं रुका।

आवासीय काॅलाेनी के बाहर लगा दी गुमटियां
रंगपुर राेड स्थित भदाना हाउसिंग याेजना के नाम से बनी आवासीय काॅलाेनी के बाहर मेन राेड पर कुछ लाेगाें ने गुमटियां लगाकर अतिक्रमण शुरू कर दिया। पहले गुमटी रखी फिर वहां नाॅनवेज की दुकान खाेल दी। इसके नजदीक ही शीतला माता का मंदिर है, जहां महिलाएं आती-जाती हैं। गुमटियाें के बाहर लाेगों का जमावड़ा लगने लगा। लाेगाें ने विराेध किया ताे अतिक्रमियाें ने झगड़ा शुरू कर दिया ताकि लाेग विराेध करना छाेड़ दें। स्थानीय लाेगाें ने नगर निगम, यूआईटी व रेलवे काॅलाेनी थाने तक इस अतिक्रमण की शिकायत कर दी, लेकिन काेई कार्रवाई नहीं हाे रही।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें