एसडीआरएफ कमांडेंट का कोटा दौरा:पंकज चौधरी ने किया निरीक्षण, रेस्क्यू ऑपरेशन का लिया जायजा

कोटाएक महीने पहले
कमांडेंट का कोटा दौरा - Dainik Bhaskar
कमांडेंट का कोटा दौरा

एसडीआरएफ कमांडेंट पंकज चौधरी सोमवार को कोटा दौरे पर पहुंचे। उन्होंने कोटा में एसडीआरएफ बी कंपनी का निरीक्षण किया। उन्होंने बोट के जरिए चंबल नदी का जायजा भी लिया। इसके बाद चंबल किनारे एसडीआरएफ जवानों का रेस्क्यू का डेमो भी देखा। उन्होंने बताया कि मानसून से पहले टीमें कितनी तैयार है इसका जायजा लिया जा रहा है।

एसडीआरएफ के जवानों ने बाढ़ की स्थिति में फंसे हुए लोगों को बचाने का डेमो दिया। डेमो के दौरान ही तेज आंधी और बारिश शुरू होने लग गई। इस दौरान भी जवान डेमो देते रहे। डेमो के दौरान ही सूचना मिली की नदी के दूसरी तरफ जंगल में कुछ लोग फंसे हुए हैं। जिसके बाद आरएसी के जवान एक बोट लेकर मौके पर पहुंचे और मौके से 5 लोगों को रेस्क्यू कर आरएसी बटालियन मुख्यालय के किनारे पर लेकर पहुंचे।

इसके बाद पंकज चौधरी ने कहा कि वे डेमो देखने आए थे लेकिन प्रकृति में हुए बदलाव की वजह से लाइव रेस्क्यू ऑपरेशन एसडीआरएफ के जवानों ने किया। एसडीआरएफ के जवान लोगों की जान बचाने का काम करते हैं और उनका प्रयास है कि वे हमेशा उनका हौसला बढ़ाते रहें।

साथ उन्होंने बताया कि अपनी जान जोखिम में डालकर दूसरों की बचाने वाले इन एसडीआरएफ के जवानों को समय-समय पर हौसला बढ़ाने के लिए रिवॉर्ड भी दिया जा रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए एसडीआरएफ हमेशा तैयार है। इससे पहले चंबल नदी में बोट के जरिए निरीक्षण के दौरान पंकज चौधरी ने खुद भी बोट चलाई। पंकज चौधरी मंगलवार को बूंदी रहेंगे।