पासपोर्ट आवेदन:पासपोर्ट बनाने की रफ्तार बढ़ी, चार माह में 1866 लाेगाें ने किया आवेदन

काेटा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शहर के पासपाेर्ट कार्यालय में व्यवस्था पटरी पर लाैटने लगी है। - Dainik Bhaskar
शहर के पासपाेर्ट कार्यालय में व्यवस्था पटरी पर लाैटने लगी है।

काेराेना की नई गाइड लाइन जारी हाेने के बाद सरकारी विभागाें में काम की रफ्तार बढ़ने लगी है। जरूरत के काम से लाेग सरकारी कार्यालयाें की तरफ रूख करने लगे हैं। शहर के पासपाेर्ट कार्यालय में व्यवस्था पटरी पर लाैटने लगी है। लाेग पासपाेर्ट बनवाने कार्यालय में आने लगे हैं।

विभाग से मिले आंकड़ाें के मुताबिक इस साल के 4 महीने में 1866 लाेगाें ने पासपाेर्ट के लिए आवेदन किया है। यानि हर महीने औसत 466 लाेग पासपाेर्ट बनवाने ऑफिस पहुंचे हैं। पिछले साल कोरोना महामारी के चलते कोटा शहर में सभी सरकारी कार्यों के साथ- साथ पासपोर्ट सेवा केंद्र में पासपोर्ट बनवाने वाले वालों का कार्य 50 फीसदी कार्य कम हाे गया था। 2020 में अप्रैल, मई, जून एवं जुलाई में पासपोर्ट सेवा केंद्र में सभी कार्य बंद रहे इस अवधि में किसी प्रकार का कार्य नहीं हो पाया ।

  • लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है। इसके बाद उन्हें दस्तावेजों पर पुलिस वेरिफिकेशन और अन्य प्रक्रिया पूरी करने के लिए करनी पड़ती है। इसके बाद उनका पासपोर्ट जयपुर मुख्यालय पासपोर्ट सेवा केंद्र से इश्यू होता है।- सुनील कुमार राठाैर, सहायक अधीक्षक, भारतीय डाकघर मुख्यालय नयापुरा, काेटा
खबरें और भी हैं...