पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:पटवारी को 4 साल की कैद, इसी साल होने वाला था रिटायर, जमीन दर्ज करने के लिए मांगी थी रिश्वत

कोटा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विशिष्ट न्यायाधीश ने अपने फैसले में लिखा : यदि लोकसेवक भ्रष्ट हो जाए तो राष्ट्र की जड़ें कमजोर हो जाती हैं

जमीन अलॉटमेंट करवाने की एवज में रिश्वत मांगने की 14 साल पुराने मामले में न्यायालय विशिष्ट न्यायाधीश (भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम) प्रमोद कुमार मलिक ने आरोपी तत्कालीन पटवारी बृजमोहन नागर हल्का पटवार, परानिया जिला बारां को 4 साल कठोर कारावास सुनाया है।

सजा के साथ ही उस पर 70 हजार का जुर्माना भी लगाया है। करीब 60 वर्षीय निलंबित पटवारी बृजमोहन नागर इसी साल रिटायर्ड होने वाला था। इससे पहले आरोपी पटवारी को 31 अक्टूबर 2019 में भी 5 साल की सजा भी सुनाई गई थी। आरोपी पटवारी द्वारा राजस्व वसूली की 1 लाख 42 हजार 307 रुपए की राशि को राजकोष में जमा नहीं करवाकर करीब 1 माह से अपने पास ही रखी गई थी।

न्यायाधीश प्रमोद कुमार मलिक ने अपने फैसले में लिखा कि जनतांत्रिक प्रशासन में किसी भी व्यवस्था को संचालित करने का दायित्व लोक सेवकों पर होता है, यदि लोकसेवक भ्रष्ट हो जाएं तो राष्ट्र की जड़ें कमजोर हो जाती हैं, जिसका असर राष्ट्र के विकास पर पड़ता है।

सहायक निदेशक अभियोजन अशोक कुमार जोशी ने बताया परिवादी जाफर हुसैन ने 25 मई 2006 को बारां एसीबी में शिकायत दी थी, जिसमें बताया कि घट्टा के माल में 20 बीघा जमीन पर 30 सालों से काबिज है। जमीन उसके परिवार वालों के नाम कराना चाहता था। इस काम के लिए पटवारी बृजमोहन ने जमीन का एलॉटमेंट के लिए नाम भिजवाने के लिए प्रति बीघा 3 हजार रुपए बताया और कुल 60 हजार की रिश्वत मांगी। 26 मई 2006 को एसीबी ने पटवारी को 15 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser