• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • People Across The Tracks Came On The Streets, Broke The Mats, 40 Year Old Colonies Away From The Pure Water Of Chambal

चंबल का पानी काॅलोनियों तक पहुंचाने की मांग:पटरी पार के लोग सड़कों पर उतरे, मटकियां फोड़ी, 40 साल पुरानी कॉलोनियां चंबल के शुद्ध पानी से दूर

कोटा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अगले सप्ताह जलदाय कार्यालय घेरने का अल्टीमेटम। - Dainik Bhaskar
अगले सप्ताह जलदाय कार्यालय घेरने का अल्टीमेटम।
  • ,

फ्लोराइड युक्त पानी से मुक्ति, चंबल का पानी काॅलोनियों तक पहुंचाने की मांग को लेकर शुक्रवार को पटरी पार क्षेत्र की काॅलोनियों के लोग सड़कों पर उतर अाए। क्षेत्र के लोगों ने अगले सप्ताह अपनी मांगों को लेकर जलदाय विभाग का कार्यालय घेराव करने का अल्टीमेटम दिया है। पटरी पार क्षेत्र की 40 से अधिक काॅलोनियों के 50 हजार से अधिक लोग फ्लोराइड का पानी पीने को मजबूर हैं। इस समस्या को दैनिक भास्कर ने शुक्रवार के अंक में प्रकाशित किया था। इसके बाद लोग सड़कों पर उतर आए। सिद्दी विनायक प्रथम, दुर्गा नगर, एकता नगर, पूनम काॅलोनी, प्रताप टाउनशिप, अभिषेक एनक्लेव, वैभव एस्टेट, गणपति नगर, श्रीविहार, वैशाली नगर, दुर्गा नगर सुपरस दुर्गा नगर, प्रथम, सैंकड, थर्ड, अमृत कलश, यश विहार के लोग वार्ड 43 की पार्षद संतोष बैरवा के नेतृत्व में गणपति नगर लेबर चाैराहे पर राज्य की कांग्रेस सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते पहुंचे।

प्रदर्शनकारियों में महिलाएं, पुरुष, युवक व युवतियां शामिल रहीं। महिलाओं ने हाथ में मटकियां ले रखी थी। लेबर चाैराहे पर प्रदर्शनकारियों ने मटकियां फोड़ी। इस माैके पर पार्षद संतोष बैरवा ने कहा कि 45 साल से पुरानी काॅलोनियों में चंबल का पानी नहीं पहुंचाया जा रहा है। जबकि चंबल का पानी दूसरे जिलों में जा रहा है। पटरी पार की अधिकतर काॅलोनियां अब नगर निगम क्षेत्र में अा चुकी हैं लेकिन सरकार का इन काॅलोनियों में पीने के पानी की पाइप लाइन बिछाने की तरफ कोई ध्यान नहीं हैं।

सोई सरकार जागे, चंबल का शुद्ध पानी पिलाए क्षेत्र की चंदा बाई, इन्द्रा अग्रवाल ने कहा कि सोई हुई सरकार को जागकर पटरी पार क्षेत्र के लोगों की सुध लेनी चाहिए। चंबल का शुद्द पानी उपलब्ध करवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि काॅलोनियों को बसे बरसों बीतने के बाद भी पानी की पाइप लाइन नहीं बिछाई जाने से लोग बोरिंग का पानी पीने को मजबूर हैं।

काॅलाेनियाें में जलापूर्ति सुधार के प्रस्ताव बनाए जाएं : विधायक संदीप
कोटा| विधायक संदीप शर्मा ने कोटा शहर में जलापूर्ति की समस्या को लेकर कार्यालय में जलदाय विभाग व नगर विकास न्यास के अधिकारियों की बैठक ली। विधायक संदीप शर्मा ने बताया कि शहर चम्बल नदी के तल पर बसा होने के बाद भी घरों में पानी का कम दबाव से जलापूर्ति हाे रही है। नियमित रूप से नहीं हो पा रही है।

इससें लोग परेशान है। कई काॅलोनियों व बहुमंजिला इमारतों में लोग फ्लाेराइड युक्त पानी पी रहे है। इससें लोगों के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पडने की आंशका हैं। शर्मा ने अधिकारियों से राजीव गांधी नगर, इन्द्रविहार, शापिंग सेन्टर, महावीर नगर प्रथम, तलवंडी, जवाहरनगर, सिंधी काॅलोनी, वल्लभनगर व आरपीएस काॅलोनियों में जलापूर्ति सुधार के प्रस्ताव बनाने के लिए कहा।

खबरें और भी हैं...