पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना:प्राइवेट अस्पतालों में भी मिलेगा पांच लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज, बीमा भी होगा

कोटा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना की लॉन्चिंग 26 जनवरी को

प्रदेश में आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के नए फेज की शुरुआत 26 जनवरी गणतंत्र दिवस को होगी। योजना के तहत सूचीबद्ध सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में पात्र लाभार्थियों को 5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा का लाभ मिल सकेगा। इसमें लाभार्थियों को सामान्य बीमारियों के लिए 50 हजार और गंभीर बीमारियों के लिए 4.50 लाख तक का बीमा कवर प्रतिवर्ष मिलेगा।

राजस्थान स्टेट हैल्थ एश्योरेंस एजेंसी के संयुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी काना राम ने मंगलवार को आयोजित वीसी में योजना के तहत अस्पताल एमपैनलमेंट प्रगति की जिला वार समीक्षा की और योजना की क्रियान्वित को लेकर जिलों के संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

वीसी में जिला स्तर से कलेक्टर या उसका कोई प्रतिनिधि, मेडिकल कॉलेज से योजना के नोडल अधिकारी, सीएमएचओ, पीएमओ, डिप्टी सीएमएचओ, अरबन एवं ग्रामीण डीपीएम, जिला आईईसी समन्वयक व न्यू इंडिया एश्योरेंस के प्रतिनिधि को बुलाया गया था।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा में पंजीकृत परिवाराें को मिलेगा लाभ
सीएमएचओ डॉ. बीएस तंवर ने बताया कि योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा में पंजीकृत परिवार, आर्थिक व सामाजिक आधारित जनगणना (एसईसीसी) सर्वे में चिह्नित परिवारों के सदस्यों को योजना के लिए पात्र माना गया है। परिवार के आकार व आयु सीमा संबंधी कोई बाध्यता नहीं होगी। एक वर्ष तक के शिशु बिना परिवार कार्ड में नाम के भी योजना में कवर होंगे, लाभार्थी की पहचान जन आधार कार्ड देखकर किया जाएगा।

योजना से जुड़ने के लिए पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं निजी अस्पताल संचालक?
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों से लेकर उच्च स्तर के सभी सरकारी अस्पताल व मेडिकल कॉलेज स्तर के अस्पताल तथा सूचीबद्ध प्राइवेट अस्पतालों में योजना लाभ देय होगा। जो प्राइवेट अस्पताल योजना से जुड़ना चाहते हैं, वे ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। डीपीएम नरेंद्र वर्मा ने बताया कि योजना में कोटा जिले 17 सरकारी अस्पतालों में मेडिकल कॉलेज संबद्ध चार अस्पताल- न्यू मेडिकल कॉलेज, एमबीएस, जेकेलोन व रामपुरा तथा 13 सीएचसी शामिल हैं।

ये बीमारियां कवर होंगी?
योजना में 1572 प्रकार की बीमारियों के पैकेज शामिल किए गए हैं (57 पैकेज केवल सरकारी अस्पतालों के लिए आरक्षित) जिनमें 464 टर्शरी पैकेज और 1108 सैकंडरी पैकेज शामिल हैं। इसके अलावा 451 पैकेज डे केयर के भी होंगे। मरीज के सूचीबद्ध अस्पताल में भर्ती के 5 दिवस पहले के एवं मरीज के डिस्चार्ज के बाद के 15 दिवस तक की दवाइयों का खर्च चयनित पैकेज की राशि में शामिल है। योजना में कोविड-19 और डायलिसिस का इलाज भी राज्य सरकार की ओर से देय होगा।

दूसरे राज्यों में इलाज की पोर्टेबिलिटी सुविधा भी
योजना के तहत लाभार्थियों को दूसरे राज्य के सूचीबद्ध अस्पतालों में भी निशुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी। लाभार्थी दूसरे राज्यों में जाकर भी निशुल्क इलाज करवा पाएगा। उसे भी बीमा कवर का लाभ देय होगा। इससे पड़ौसी राज्यों से सटे जिले वासियों को फायदा मिलेगा। योजना से जुड़ी जानकारी टोल फ्री नंबर 14555 पर ले सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser