पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जेईई मेन मई परीक्षा स्थगित:3 जुलाई को प्रस्तावित एडवांस्ड का टलना तय

काेटा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोविड इफेक्ट- 24 से 28 मई के बीच होना था एग्जाम, एनटीए बोला-परीक्षा से 15 दिन पहले स्टूडेंट्स को दी जाएगी सूचना

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने देश में काेविड-19 की दूसरी लहर काे देखते हुए जेईई मेन मई सेशन की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। एनटीए की ओर से इस संबंध में ऑफिशियल वेबसाइट पर नाेटिफिकेशन जारी किया है। मई की परीक्षा 24 से 28 तारीख के बीच प्रस्तावित थी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डाॅ. रमेश पाेखरियाल निशंक ने भी सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी है। उन्हाेंने स्टूडेंट्स से एनटीए की वेबसाइट विजिट करते रहने की बात लिखी है। एनटीए ने कहा है कि परीक्षा के आयोजन से 15 दिन पहले इसकी सूचना जारी कर दी जाएगी। वहीं, जेईई मेन मई 2021 सेशन की परीक्षा टलने का असर एडवांस्ड पर भी हाेगी। एडवांस्ड की तीन जुलाई काे प्रस्तावित परीक्षा करवाना संभव नहीं है। इसी दौरान 12वीं बाेर्ड की परीक्षाएं भी हाेनी हैं। इनमें भी कम से कम तीन सप्ताह का समय लगता है। ऐसे में 12वीं बाेर्ड और जेईई की परीक्षाओं की स्थिति क्लीयर हाेने के बाद ही एडवांस्ड की डेट जारी हाे सकेगी।

कॅरियर काउंसलर अमित आहूजा बताते हैं कि एडवांस्ड परीक्षा अब टलेगी। वहीं, दूसरी ओर जेईई मेन 2021 के पहले सेशन में 23 से 26 फरवरी तक हुई परीक्षा में 6 लाख 20 हजार 978 और दूसरे सेशन में 16 से 18 मार्च तक 5 लाख 56 हजार 248 स्टूडेंट्स परीक्षा में उपस्थित हुए थे।

अप्रैल सेशन भी किया जा चुका है स्थगित

एनटीए की ओर से देश में काेविड-19 की दूसरी लहर के चलते जेईई मेन अप्रैल 2021 की परीक्षाएं स्थगित की जा चुकी हैं। यह परीक्षाएं 27 से 30 अप्रैल तक हाेनी थी। अब एनटीए ने कहा है कि जेईई मेन परीक्षा 2021 के अप्रैल और मई सेशन की स्थगित की गई परीक्षा के लिए नई तारीखें बाद में जारी की जाएगी।

मई सेशन के बगैर एडवांस्ड की स्थिति क्लीयर करना संभव नहीं

एक्सपर्ट देव शर्मा का कहना है कि जेईई मेन मई सेशन के स्थगित हाे चुकी है। वर्ष 2021 के लिए अंतिम अटेम्प्ट होने के कारण जेईई मेन-2021 का रिजल्ट इस सेशन के बिना घोषित नहीं किया जा सकता। जेईई एडवांस्ड के लिए सफल एवं संभावित स्टूडेंट्स की सूची भी इस सेशन के बिना घोषित नहीं की जा सकती। बी-आर्क प्रवेश परीक्षा का आयोजन भी मई सेशन के साथ ही किया जाना था।

लेकिन, बी-आर्क का रिजल्ट भी इस परीक्षा के हाेने से जारी किया जा सकेगा। ऐसे में स्थितियां सामान्य होते ही अप्रैल व मई सेशन पर निर्णय लेना होगा। ऐसे में यह भी बेहतर है कि अप्रैल सेशन को निरस्त करने का भी मौका है ताकि मई सेशन को पटरी पर लाया जा सके।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें