पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आंदोलन:रेलवे राष्ट्र की संपत्ति है, इसको बेचने का अधिकार किसी को नहीं : गालव

कोटा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रेलवे के निजीकरण का विरोध करते कर्मचारी
  • रेलवे के निजीकरण के विरोध में सभा की, आज निकालेंगे बाइक रैली

रेलवे के निजीकरण के खिलाफ ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन व वेस्ट सेंट्रल रेलवे एंप्लाइज यूनियन की ओर से जन-आंदोलन के तहत कोटा मंडल की समस्त शाखा, वैगन रिपेयर शाॅप-कोटा प्रॉपर, लोक ओपन लाइन शाखा, कैरिज एंड वैगन इंजीनियरिंग शाखा द्वारा रेल कर्मचारी व अन्य प्रभावित वर्गों से जनसंपर्क किया। साथ ही सभा भी आयोजित की। 17 को शाम 5 बजे यूनियन कार्यालय से नयापुरा तक मोटरसाइकिल रैली निकाली जाएगी।

यूनियन के महामंत्री मुकेश गालव ने बताया कि कोरोना महामारी की आड़ में रेलवे बेचने का खेल चल रहा है। रेलवे राष्ट्र की संपत्ति है। किसी को बेचने का अधिकार नहीं है। यूनियन द्वारा रेल कर्मचारियों से संपर्क कर केंद्र सरकार की मजदूर विरोधी नीतियों के बारे में चर्चा की। रेलवे को बिकने से रोकने के लिए सभी वर्गों से बैठक कर आगे की रणनीति तय की गईं। इसमें कोटा के केन्द्रीय श्रम संगठनों, व्यापार महासंघ, विद्यार्थी संघ, पेंशनर्स एसोसिएशन तथा सभी समाजों के संगठनों के बात कर इस आन्दोलन को उग्र बनाने का फैसला लिया।

यूनियन द्वारा आज मंडल रेल चिकित्सालय में सभी नर्सिंग स्टाफ, फार्मासिस्ट, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी सहित सभी रेलकर्मचारियों की आमसभा का आयोजन किया गया। इसमें गालव ने रेलवे के निजीकरण से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दी। कोषाध्यक्ष इरशाद खान ने आगामी कार्यक्रमों में जोरशोर से भाग लेने का आह्वान किया। साथ ही ट्रेन लाईटिंग कार्यालय में शाखा सचिव एमएस बग्गा के नेतृत्व में रेलकर्मचारियों को निजीकरण के दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दी।

जॉब एनालिसिस के विरोध में किया प्रदर्शन

वेस्ट सेंट्रल रेलवे मजदूर संघ ने रेलवे के निजीकरण एवं यातायात विभाग के कार्य विश्लेषण करने संबंधी आदेशों के विरोध में बुधवार को कोटा जंक्शन पर प्रदर्शन किया। वेस्ट सेंट्रल रेलवे मजदूर संघ कोटा मंडल के सचिव अब्दुल खालिक ने कहा कि अर्थव्यवस्था की रीढ़ कही जाने वाली भारतीय रेल का भी सरकार निजीकरण कर रही है।

इसका सीधा असर रेल कर्मचारियों और आम जनता पर पड़ेगा। उन्होंने बताया कि पश्चिम मध्य रेलवे के मुख्यालय द्वारा यातायात विभाग के कार्य विश्लेषण करने संबंधी आदेश भी दिए हैं, जिसमें यातायात विभाग के कर्मचारियों को 8 से 12 घंटे किए जाने का प्रयास है। प्रदर्शन में शशि भूषण शर्मा, विनोद गुप्ता, परमानन्द, मनोज मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें