पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • Ramgarh Vishdhari Tiger Reserve Will Prevent The Struggle Of Tigers In Ranthambhair, But Here The Problem Of Pre base, Relocation Of Eight Villages Is Also A Challenge

बाघस्थान:रणथंभाैर में बाघाें के संघर्ष काे राेकेगा रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व, लेकिन यहां प्रे-बेस की समस्या, आठ गांवों का रिलोकेशन भी चुनौती

काेटा20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रदेश के तीनों टाइगर रिजर्व से जुड़ेगा रामगढ़, कॉरिडोर से बाघों को टेरिटरी बनाने में होगी आसानी - Dainik Bhaskar
प्रदेश के तीनों टाइगर रिजर्व से जुड़ेगा रामगढ़, कॉरिडोर से बाघों को टेरिटरी बनाने में होगी आसानी
  • प्रदेश में चार टाइगर रिजर्व, अब पांचवां कुंभलगढ़ के बनने की है संभावना

रणथंभाैर में आए दिन बाघाें की माैत हाे रही है। ऐसे में अब रणथंभाैर में बढ़ते बाघाें के प्रेशर और उनमें संघर्ष के चलते रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व बाघाें के लिए जीवनदान का काम करेगा। राज्य सरकार की ओर से नाेटिफिकेशन जारी हाेने के बाद रामगढ़ प्रदेश का पहला टाइगर रिजर्व हाेगा जाे प्रदेश के तीन टाइगर रिजर्व काे सीधे काॅरिडाेर से जाेड़ेगा। इसमें बाघाें काे नई टेरिटरी तलाशने में सुविधा हाेगी।

वहीं, दूसरी ओर इस टाइगर रिजर्व में दाे बड़ी चुनाैतियां हैं। पहली आठ गांवाें का रिलाेकेशन और दूसरा प्रे-बेस। रामगढ़ के आठ गांवाें में वर्ष 2011 के आंकलन के अनुसार करीब 1 हजार परिवाराें की 4526 आबादी है। वहीं, रिजर्व में सबसे प्राथमिक गांवाें में गुलखेड़ी और भीमगंज शामिल है। वर्ष 2011 की रिपाेर्ट के अनुसार करीब 8083.5644 हैक्टेयर जमीन है। वहीं, अब प्रदेश में 4 टाइगर रिजर्व हाे चुके हैं। अब 5वां कुंभलगढ़ टाइगर रिजर्व बनने की उम्मीद है।

प्रदेश के तीनों टाइगर रिजर्व से जुड़ेगा रामगढ़, कॉरिडोर से बाघों को टेरिटरी बनाने में होगी आसानी

200 के स्टाफ की जरूरत

रामगढ़ में रिजर्व की प्राेसेस में यहां अब करीब 200 के स्टाफ की जरूरत हाेगी। इनमें 100 फारेस्ट गार्ड, 40 असिसटेंट फाॅरेस्टर, 35 फाॅरेस्टर और 12 रेंजर सहित अन्य अधिकारियाें और कर्मचारियाें की जरूरत हाेगी। इसके अलावा बिल्डिंग सहित अन्य विकास कार्य जल्द करवाने हाेंगे।

रामगढ़ विषधारी के गांवों की स्थिति

रामगढ़ विषधारी सेंचुरी के रिजर्व काे लेकर हाड़ाैती में खुशखबरी है। विभागीय स्तर पर पिछले दाे साल से तैयारियां चल रही थी।

-सेडूराम यादव, सीएफ, वन्यजीव

रामगढ़ विषधारी सेंचुरी में काम जल्दी शुरू : विश्नोई

वन मंत्री सुखराम विश्नोई ने रामगढ़ विषधारी सेंचुरी को लेकर सोशल मीडिया पर कहा कि राजस्थान राज्य को चौथा टाइगर रिज़र्व मिल गया है। अब इस टाइगर रिज़र्व से जुड़े काम जल्द ही धरातल स्तर पर शुरू हो जाएंगे। यहां बाघों को और बेहतरीन प्राकृतिक आवास मिलेंगे।

बाघों के प्रे-बेस में रुकावट नहीं होनी चाहिए : दाैलत सिंह

रणथंभाैर में बढ़ते बाघाें के प्रेशर और आए दिन हाेने वाली माैत काे लेकर यहां नई टेरिटरी मिलेगी। रामगढ़ का रणथंभाैर से सीधा जुड़ाव है। दूसरी ओर प्रे-बेस लाने का रेगुलर वर्क करना चाहिए। मुकंदरा की तरह प्रे-बेस लाने में ब्रेक नहीं देना चाहिए।

एमटी-4 बाघिन मशालपुरा एरिया में जल्द होगी रिलीज

मुकंदरा में साॅफ्ट एनक्लाेजर में अकेली मूवमेंट कर रही बाघिन एमटी-4 के जल्द ही मशालपुरा एरिया में रिलीज हाेगी। बाघिन 9 महीने से एनक्लाेजर में है। रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर सेडूराम यादव ने बताया कि बाघिन एमटी-4 काे मशालपुरा एरिया में रिलीज करने काे लेकर उच्चाधिकारियाें काे पत्र लिखा था। उन्हाेंने बताया कि जल्द ही इसे मशालपुरा एरिया में रिलीज किया जा सकेगा। काेटा विजिट पर आए वन मंत्री सुखराम विश्नाेई ने रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर काे बाघिन काे रिलीज करने के लिए कहा था।