चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना:आज रजिस्ट्रेशन ताे कल से लाभ, फिर 3 माह का इंतजार

कोटा6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • योजना से जुड़ने के लिए जन आधार कार्ड या उसकी नामांकन रसीद से ई-मित्र केंद्रों पर किए जा रहे रजिस्ट्रेशन, घर बैठे भी ऑनलाइन कर सकते हैं

राज्य के हर परिवार को केशलेस इलाज के लिए प्रदेश में 1 मई से शुरू हो रही मुख्यमंत्री चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए 30 अप्रैल तक रजिस्ट्रेशन करवाने वाले परिवारों को 1 मई से योजना का लाभ मिलेगा। इसके बाद 3 माह इंतजार करना होगा।

योजना के तहत राज्य के सरकारी और संबद्ध निजी अस्पतालों में भर्ती होने पर प्रति वर्ष सामान्य बीमारी के लिए 50 हजार व गंभीर बीमारी के लिए 4.50 लाख तक का निशुल्क इलाज मिल सकेगा। इसमें कोविड-19 का इलाज भी शामिल है।

योजना से जुड़ने के लिए जन आधार कार्ड या उसकी नामांकन रसीद से ई-मित्र केंद्रों पर रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं। यदि आप ई-मित्र केंद्रों पर नहीं जाना चाहते तो खुद घर बैठे भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

स्वास्थ्य बीमा योजना में खुद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए यह प्रोसेस अपनाएं

योजना में स्वयं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए सबसे पहले अपनी एसएसओ आईडी sso.rajasthan.gov.in वेबसाइट लिंक पर जाकर बनाएं। इसके बाद health.rajasthan.gov.in/mmcsby पर दिए लिंक पर क्लिक कर अपनी एसएसओ आईडी से लाॅग-इन करें। आपको यहां पर दो विकल्प दिखाई देंगे। पहला फ्री और दूसरा पेड, इनमें से आप अपनी निर्धारित श्रेणी के अनुसार दोनों में से एक विकल्प को चुन सकते हैं। फ्री श्रेणी में राज्य के कृषक (लघु एवं सीमांत) एसएमएफ पर, संविदाकर्मी अपनी श्रेणी कॉन्ट्रेक्चुअल पर तथा राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 अनुग्रह राशि भुगतान प्राप्त करने वाले निराश्रित एवं असहाय परिवार कोविड-19 एक्स ग्रेशिया पर क्लिक करें। इसके बाद आप अपने जन आधार नंबर या जन आधार पंजीयन रसीद नंबर सॉफ्टवेयर में दर्ज कर सर्च करने पर परिवार के सभी सदस्यों के नाम सॉफ्टवेयर में दिखाई देंगे, जिनमें से किसी भी एक सदस्य को डिजिटल हस्ताक्षर (ई-सिग्नेचर) करना होगा। इसकेे लिए आधार कार्ड में दर्ज करवाए हुए मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को सॉफ्टवेयर में सबमिट कर ई-सिग्नेचर करना होगा। इसके बाद श्रेणी अनुसार आपको अपना विवरण दर्ज करना होगा। इसके बाद आप पॉलिसी डॉक्यूमेंट प्रिंट कर पाएंगे। पेड श्रेणी के परिवार आवेदन सबमिट करने पर सॉफ्टवेयर आपको ऑनलाइन पेमेंट माध्यम पर लेकर जाएगा, जहां आपको निर्धारित प्रीमियम राशि 850 का भुगतान करना होगा। भुगतान के बाद पॉलिसी डॉक्यूमेंट का प्रिंट लिया जा सकेगा।

इन्हें रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं

योजना के लिए आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना में लाभान्वित राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) और सामाजिक आर्थिक जनगणना (सीईएससी 2011) के पात्र परिवारों को रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं है।

खबरें और भी हैं...