पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जेईई मेन में असमंजस:पहली बार 2 सेशन की एक ही तारीख, मनपसंद परीक्षा केंद्र न मिलने की भी शिकायत

काेटा19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रवेश पत्र में सेल्फ डिक्लेरेशन में स्टूडेंट्स को बाएं हाथ के अंगूठे का निशान व स्वयं की फोटो लगाकर ले जाना होगा। - Dainik Bhaskar
प्रवेश पत्र में सेल्फ डिक्लेरेशन में स्टूडेंट्स को बाएं हाथ के अंगूठे का निशान व स्वयं की फोटो लगाकर ले जाना होगा।
  • 27 जुलाई काे समाप्त हाेगा तीसरा सेशन, इसी दिन शुरू होगी चाैथे सेशन की परीक्षा

एनटीए ने जेईई-मेन के चाैथे सेशन के ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 15 जुलाई तक बढ़ा दी गई है। विद्यार्थी आज रात 9 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और रात 11:50 बजे तक फीस पेमेंट की प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। चाैथे सेशन के साथ बी-आर्क और बी-प्लानिंग परीक्षाएं भी होंगी।

वहीं तीसरे और चाैथे सेशन की परीक्षा की तारीख के कारण असमंजस बना हुआ है। एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि तीसरे सेशन की परीक्षा 20, 22, 25 व 27 जुलाई काे हाेगी। चाैथे सेशन की परीक्षा भी 27 जुलाई से ही हाेगी।

संभावना : अब चौथे सेशन का रिवाइज्ड शेड्यूल जारी हो सकता है

एनटीए का चाैथा सेशन 27 जुलाई से 2 अगस्त तक प्रस्तावित है। ऐसे में जिन स्टूडेंट्स काे तीसरे सेशन में 27 अगस्त का स्लाॅट दिया जाएगा उन्हें चाैथे सेशन में दाे या तीन दिन बाद का स्लाॅट दिया जाएगा। वहीं इस बात की संभावना ज्यादा है कि एनटीए चाैथे सेशन की तारीख रिवाइज करे। यदि तारीख रिवाइज नहीं हाेती है ताे पहली बार दाे सेशन की परीक्षाएं एक ही दिन हाेंगी।

दो सेशन में 10-15 दिन का अंतराल जरूरी : एक्सपर्ट्स के अनुसार दाे सेशन के बीच कम से कम 10 से 15 िदनाें का अंतराल जरूरी है। इससे विद्यार्थी काे एक सेशन में हुई गलतियां अगले दाैर में सुधारने का पर्याप्त समय मिल जाता है। चार सेशन में परीक्षा कराने का उद्देश्य भी यही था।

सेंटर काे लेकर भी शिकायत : कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा के अनुसार तीसरे सेशन के पपरीक्षा सेंटर काे लेकर भी शिकायत आई है। फाॅर्म में भरे गए चाराें परीक्षा केंद्र के अतिरिक्त सेंटर आवंटित कर दिए गए हैं। कई स्टूडेंट्स काे ताे 800 किमी दूर सेंटर दिए गए हैं।

सेल्फ डिक्लेरेशन जरूरी : स्टूडेंट्स काे एडमिट कार्ड पर दिए स्वयं के रिपोर्टिंग टाइम पर ही रिपोर्ट करना है। प्रवेश पत्र में सेल्फ डिक्लेरेशन में स्टूडेंट्स को बाएं हाथ के अंगूठे का निशान व स्वयं की फोटो लगाकर ले जाना होगा। परीक्षा सेंटर पर थ्री लेयर मास्क भी मिलेगा।

खबरें और भी हैं...