पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आरबीएसई 12वीं कॉमर्स:संध्या-प्रिंसी टाॅपर, फर्स्ट डिविजन वाले स्टूडेंट्स 13% बढ़े

कोटा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रदेश में 22वें नंबर पर रहा काेटा

राजस्थान बाेर्ड की ओर से 12वीं काॅमर्स का रिजल्ट साेमवार काे घाेषित किया गया। इस बाद 8 साल में सबसे बेहतर रिजल्ट आया। हालांकि इसके बावजूद प्रदेश में काेटा की ओवरऑल रैंक कम हाे गई है। पिछले साल काेटा प्रदेश में 20वीं रैंक था, जबकि इस बार 22वें नंबर पर है। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार संध्या सुमन ने 93 प्रतिशत अंकाें के साथ जिला टाॅप किया है।

वहीं 91.80 प्रतिशत अंकाें के साथ पल्लवी ने दूसरा स्थान हासिल किया। इस बार रिजल्ट की खास बात ये रही कि प्राइवेट स्कूल के मुकाबले सरकारी स्कूलाें का रिजल्ट बेहतर रहा। वहीं छात्राें के मुकाबले छात्राओं का रिजल्ट बेहतर रहा। इस साल फर्स्ट डिविजन हासिल करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या भी लगभग 13 प्रतिशत बढ़ गई है। 

इलेक्ट्रीशियन की बेटी ने संध्या ने जिला टाॅप किया : प्रेम नगर के गनराज सुमन की बेटी संध्या ने 93 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। संध्या ने बताया कि उसने रेगुलर छह से सात घंटे तक पढ़ाई की है। संध्या ने बताया कि परिवार सामान्य है। पिता इलेक्ट्रीशियन है। अब आगे सीएस बनने का लक्ष्य है।

सीए बनना चाहती हैं प्रिंसी : मंडाना के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक स्कूल की प्रिंसी माहेश्वरी ने 93 प्रतिशत अंकाें के साथ संयुक्त रूप से जिला टाॅप किया है। प्रिंसी ने बताया कि शिक्षकाें और माता-पिता के मार्गदर्शन से सफलता मिली। वे सीए बनना चाहती हैं। उनके 10वीं में भी 92.25 प्रतिशत अंक आए थे।

भास्कर एनालिसिस : प्राइवेट से बेहतर रहा सरकारी स्कूलाें का रिजल्ट
सरकारी स्कूलाें का ओवरऑल रिजल्ट 4.93 प्रतिशत बेहतर रहा। प्राइवेट स्कूलाें का रिजल्ट 92.36 प्रतिशत, जबकि सरकारी स्कूलाें का रिजल्ट 97.29 प्रतिशत रहा। इस परीक्षा में सरकारी स्कूलाें के 259 और प्राइवेट के 786 स्टूडेंट शामिल हुए थे। एडीईओ माध्यमिक शिक्षा आदित्य विजय ने बताया कि जिले के 14 सरकारी स्कूलाें का रिजल्ट 100 प्रतिशत रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें