पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वन्य जीव:जवाहर सागर सेंचुरी में हुई शाहबाज पक्षी की साइटिंग

कोटाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सर्दी के सीजन की शुरुआत के साथ ही हाड़ाैती में विभिन्न प्रजातियाें के पक्षियाें की साइटिंग हाेने लगी है। लेकिन, इन दिनाें जवाहर सागर सेंचुरी में स्थानीय शाहबाजी यानी चैंजेबल हाॅक ईगल पक्षी की साइटिंग हाे रही है, जाे राेमांच कारी है। पूर्व मानद वन्यजीव प्रतिपालक आरएस ताेमर बताते हैं पहले इन्हें अप्रवासी मानते थे। लेकिन, अब स्थानीय हाे गए हैं। यह शिकारी पक्षी है।

अभी इस प्रजाति के दाे जाेड़ाें की जवाहर सागर एरिया में साइटिंग हाे चुकी हैं। यह इतना ताकवर पक्षी है कि खरगाेश काे भी झपट्टा मारकर उठा ले जाता है। जवाहर सागर सेंचुरी एरिया इनके लिए ब्रीडिंग एरिया है। यह फाेटाे पूर्व मानद वन्यजीव प्रतिपालक आरएस ताेमर ने उपलब्ध करवाया है। इस तरह के पक्षी की साइटिंग बर्ड वाॅचर से लेकर सैलानियाें काे आनंदित कर देती है।

जवाहर सागर सेंचुरी में हैं 220 प्रजातियाें के पक्षी : जवाहर सागर सेंचुरी पक्षियाें के लिए मुफीद है। सबसे बड़ी बात है कि यहां पक्षियाें में 220 से अधिक पक्षियाें की प्रजातियां देखी गई हैं। इनमें सबसे बड़ी बात है कि अति दुर्लभ सफेद पीठ वाले गिद्ध से लेकर अन्य काॅमन कैस्ट्रेल, सफेद आंख वाला बजर्ड सहित अन्य शिकारी पक्षी शामिल हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें