पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शरद चांदनी बरसी अंजुरी भरकर पी लो:आज भी मनाई जाएगी शरद पूर्णिमा

काेटाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर में शुक्रवार काे शरद पूर्णिमा मनाई गई। कुछ संगठन शनिवार काे भी शरद पूर्णिमा का उत्सव मनाएंगे। हिन्‍दू धर्म में इस दिन का विशेष महत्व है। ऐसी मान्यता है कि शरद पूर्णिमा का व्रत करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इसे कोजागरी पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। कहा जाता है इस दिन चंद्रमा धरती पर अमृत की वर्षा करता है। इस दिन चंद्रमा, माता लक्ष्मी और भगवा विष्णु की पूजा का विधान है।

शरद पूर्णिमा पर पृथ्वी के सबसे करीब होता है चंद्रमा

इस दिन चांदनी सबसे चमकीली होती है और इससे अमृत बरसने की मान्यता की वजह से भक्त खीर तैयार करते हैं और इसे चंद्रमा की रोशनी में रख देते हैं ताकि दिव्य किरणों को इकट्ठा किया जा सके। अगले दिन, इस खीर को प्रसाद के रूप में सभी के बीच वितरित किया जाता है।

वैज्ञानिक दृष्टि से सेहत के लिए फायदेमंद

चन्द्रमा से निकलने वाली किरणों में विशेष प्रकार के लवण व विटामिन होते हैं। जब ये किरणें खाने-पीने की चीजों पर पड़ती हैं, तो उनकी गुणवत्ता और बढ़ जाती है। मान्यता यह भी है कि शरद पूर्णिमा की रात 10 से 12 बजे तक 30 मिनट के लिए चंद्रमा की रोशनी में रहना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद रहता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें