पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोटा की खूबसूरती:कुछ समय ताे गुजारिए साेरसन में; यहां आपकाे दिखेंगे काले हिरणों के झुंड

काेटा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सावन में हरियाली बढ़ने के साथ बारां जिले में साेरसन व उसके आसपास का इलाका काले हिरणाें काे सुकून दे रहा है। इन दिनाें घास से लेकर पानी और अन्य स्थितियां इनके लिए बेहतर हाे गई हैं और इसी कारण आपकाे हिरणाें के झुंड आसानी से नजर आ जाते हैं। इस इलाके की खासियत ये है कि यहां ग्रामीणाें ही हिरणाें की सुरक्षा के लिए सारे इंतजाम करते हैं। इसी कारण यहां हिरणाें की तादाद लगातार बढ़ रही है।

वन विभाग के अधिकारियाें के अनुसार साेरसन व उसके आसपास के इलाके में 2400 से अधिक काले हिरण हैं। वन विभाग के मुकेश मीणा और एक्सपर्ट डाॅ. कृष्णेंद्रसिंह नामा ने बताया कि साेरसन का ग्रासलैंड काले हिरणाें के लिए सबसे बेहतर है। यहां मानवीय दखल नहीं हाेने से इनकी जनसंख्या में बढ़ावा हाे रहा है। यहां गर्मी के सीजन में भी इनके लिए हरा चारा उपलब्ध हाे जाता है, जिससे इन्हें फीडिंग से लेकर अन्य किसी भी तरह की समस्या नहीं हाेती है।

ग्रामीण करते हैं इनकी सुरक्षा
2016 में काले हिरणों के शिकार की घटना सामने आने के बाद सोरसन एरिया के आसपास के ग्रामीण ही इनकी सुरक्षा के लिए मुखबिर की तरह काम करते हैं। आसपास के गांवाें अमलसरा, नियाणा, कैथोड़ी, मानपुरा के ग्रामीण किसी भी संदिग्ध व्यक्ति के नजर आने पर पुलिस चौकी अथवा वन विभाग के कर्मचारियों को तत्काल सूचना दे देते हैं। वहीं मवेशी चराने वाले भी इसकी तत्काल सूचना चौकी पर कर देते हैं। ऐसे में यहां शिकार की घटनाएं भी कम हाेती हैं। 

तालछापर में हैं 3328 काले हिरण
 तालछापर एसीएफ प्रदीप चौधरी ने बताया कि उनके एरिया में इस वर्ष 3328 काले हिरण की संख्या है। यहां इनके प्रोटेक्शन के लिए पूरी सावधानी बरती जाती है। वहीं दूसरी ओर सोरसन सहित बारां में करीब 3800 काले हिरण हैं, जबकि लगभग 1200 चिंकारा हैं। जानकारी के अनुसार वर्ष 2013 में यानी 7 साल पहले ताल छापर में 2393 काले हिरण थे वही बारां में इनकी संख्या 1700 थी। यानी 7 साल में बारां में काले हिरणाें की संख्या दाेगुनी हाे गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें