पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा:जेईई एडवांस्ड का सिलेबस जारी

कोटाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आईआईटी खड़गपुर की ओर से 3 जुलाई को हाेने वाली जेईई एडवांस्ड परीक्षा की वेबसाइट को अपडेट कर दिया है। अपडेटेड वेबसाइट पर एडवांस्ड 2021 का पाठ्यक्रम व मॉकटेस्ट जारी कर दिए हैं। इस वर्ष जेईई मेन के आधार पर सभी कैटेगरी में मिलाकर शीर्ष 2.5 लाख स्टूडेंट्स जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिए पात्र होंगे।

जेईई एडवांस्ड परीक्षा से 23 आईआईटी की 14 हजार 470 सीटों के साथ-साथ आईआईईएससी, आईआईएससीआर, आईआईएसटी, आरजीआईपीटी, आईआईपीई में भी प्रवेश मिलेगा। एडवांस्ड वेबसाइट पर पिछले वर्षाें के प्रश्न पत्र भी उपलब्ध करवा दिए हैं। सिलेबस में काेई बदलाव नहीं: एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि जेईई एडवांस्ड के सिलेबस में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है। स्टूडेंट्स इस बात को भलीभांति जान लें कि सीबीएसई द्वारा जारी किए गए रिड्यूस्ड सिलेबस का एडवांस्ड के सिलेबस से किसी भी प्रकार का कोई संबंध नहीं है। इस वर्ष भी एडवांस्ड परीक्षा के पेपर-1 व पेपर-2 में ढाई-घंटे का अंतराल रखा गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें