पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जिम्मेदारी:काेराेना याेद्धा के साथ दाेहरी भूमिका निभा रहे हैं शिक्षक यशवंत शृंगी

कोटा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लॉकडाउन के दौरान ड्यूटी के साथ ही पेड़-पौधों की भी सार-संभाल

कस्बे के एक शिक्षक लाॅकडाउन में दाेहरी भूमिका निभा रहे हैं। एक ओर वे प्रशासन से लाॅकडाउन में मिली जिम्मेदारी निभा रहे हैं ताे दूसरी ओर अपने स्कूल में पूर्व में लगाए पेड़-पाैधाें की सारसंभाल कर रहे हैं। शिक्षक यशवन्त श्रृंगी मांदलिया पंचायत के हीरापुर के राजकीय प्राथमिक स्कूल में कार्यरत हैं। ग्राम स्तरीय प्रभारी की जिम्मेदारी मिलने के बाद मांदलिया पंचायत क्षेत्र के असहाय गरीब परिवारों के लिए खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाने के लिए पहल की।

मांदलिया पीईईओ रूपनारायण मालव के मार्गदर्शन से पंचायत क्षेत्र के कार्मिकों व शिक्षकों से खाद्य सामग्री का संग्रह किया। जरूरतमन्द परिवारों की मदद की। वहीं मंडाना में बीएलओ की ड्यूटी निभाते हुए आशा सहयोगिनियों व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ डाेर-टू-डोर सर्वे किया। कोरोना प्रभारी के रूप में प्रवासी लोगों की जानकारी रखी जा रही है। 
श्रृंगी ने कोरोना लॉकडाउन में सर्वप्रथम पहल कर खाद्य सामग्री के लिए दानदाताओं को प्रेरित किया। शिक्षक को ब्लाॅक स्तरीय सम्मान की प्राप्त राशि को भी स्कूल में दान की। साथी शिक्षकों व कार्मिकों के साथ मिलकर 161 असहाय परिवारों को राशन सामग्री उपलब्ध करवाने में अहम भूमिका निभाई। वहीं काेराेना ड्यूटी के बीच वे अपने स्कूल में विकसित किए गए गार्डन की सारसंभाल कर रहे हैं।
कोरोना रोगियों की सेवा में जुटे हैं क्षेत्र के दो नर्सिंगकर्मी 

क्षेत्र के रेलगांव व बंबोरी में रहने वाले दो नर्सिंगकर्मी युवक परिवार से दूर रहकर कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग में अजमेर के सरकारी अस्पताल में कोरोना रोगियों की सेवा में जुटे हुए है। रेलगांव निवासी नर्सिंगकर्मी नवल बिहारी सुमन व बंबोरी गांव निवासी प्रेमशंकर मालव ने जवाहरलाल नेहरू अजमेर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इसी महीने ड्यूटी ज्वाइन किया है। दाेनाें की पहली ही ड्यूटी कोरोना वार्ड में लगी।

नर्सिंग कर्मियों को डेढ़ सप्ताह अस्पताल के वार्ड में रोटेशन से ड्यूटी करनी पड़ती है। उसके बाद 14 दिन का होम क्वारेंटाइन में रहना पड़ता है। दोनों नर्सिंग कर्मचारियों ने बताया कि इस दौरान समय मिलने पर वीडियो कॉलिंग कर परिवार का हाल-चाल पूछ लेते है। नवल इससे पहले संविदा में नर्सिंगकर्मी के रूप में 108 एंबुलेंस कनवास में सेवा दे चुका है।
बाहर से आए 4 जनाें की स्क्रीनिंग
सुल्तानपुर. बाहर से आने वाले व्यक्तियों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा। शनिवार को क्षेत्र में बाहर से आए हुए 4 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग कर उन्हें होम आइसोलेट कर दिया गया। बीसीएमओ डॉ. गिरिराज मीणा ने बताया कि अब तक कुल 1752 लोगों की स्क्रीनिंग की गई और 993 लोगों को होम आइसोलेट किया जा चुका है। इधर, सुरेला गांव में मोबाइल ओपीडी यूनिट कैंप लगाकर 24 मरीजों का उपचार किया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें