• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • The Historic Doors Of Kota Will Become The Center Of Attraction For Tourists, In 1857, The Revolutionaries Challenged The British With These Doors And Bastions.

ऐतिहासिक दरवाजों की लौटी रंगत:पर्यटकों के लिए आकर्षण के केंद्र बनेंगे, 1857 में क्रांतिकारियों ने अंग्रेजों को इन्हीं दरवाजों और बुर्जो से था ललकारा

कोटा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ऐसा बनेगा लाड़पुरा गेट - Dainik Bhaskar
ऐसा बनेगा लाड़पुरा गेट

जहां कोचिंग सिटी कोटा को पर्यटन नगरी बनाने के लिए एक और चंबल रिवर फ्रंट और ऑक्सीजोन जैसे प्रोजेक्ट अपना आकार ले चुके हैं। वहीं कोटा शहर में दाखिल होने वाले पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए कोटा के ऐतिहासिक दरवाजों को भी उनके प्राचीन वैभव लोटा कर उनकी खूबसूरती को निखारने का काम तेजी से जारी है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत नगर विकास न्यास द्वारा शहर के गुमानपुरा, सूरजपोल, लाडपुरा ,किशोरपुरा पाटन पोल के ऐतिहासिक दरवाजों को खूबसूरती देने का काम इन दिनों जोरों पर जारी है।

दरवाजों में निर्माण में पुरातत्व विभाग के मापदण्डों के अनुसार गुणवत्तापूर्ण सामग्री का उपयोग लिया जा रहा है । दरवाजों के मूल स्वरूप को निखार कर रियासत कालीन लकड़ी के गेट को भी मूल स्वरूप में लौटाया जा रहा हैं। ताकि देशी विदेशी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनकर यह ऐतिहासिक दरवाजे कोटा के वैभवशाली इतिहास को बयां कर सकें।

प्रस्तावित सूरजपोल गेट
प्रस्तावित सूरजपोल गेट

1857 में क्रांतिकारियों ने अंग्रेजों को इन्ही दरवाजों और बुजों था ललकारा

राजपूत स्थापत्य कला की बेजोड़ कारीगरी से रियासतकाल में बनवाए गए दरवाजे आज भी अपने वैभवशाली इतिहास की गवाही देते हैं। कोटा में परकोटे व दरवाजों का निर्माण रियासत काल में 3 चरणों मे करवाया गया था । लेकिन वक्त के साथ-साथ इनकी खूबसूरती और मजबूती अपना मूल रूप खोने लगी थी। अब नगर विकास न्यास कोटा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत इनके खोए हुए वैभव को लौटाने में जुटा है। दरवाजों के बाहर की ओर पर्यटकों का स्वागत करते हुए प्रतीकात्मक प्रतिमाएं भी लगाई जा रही हैं, ऐतिहासिक चित्रकारी को सुरक्षित रखने तथा धार्मिक स्थलों को भी एकरूपता में लाने के प्रयास किये जा रहे है। इतिहासकार फिरोज अहमद बताते है कि 1857 की क्रांति में अंग्रेजों को हमारे क्रांतिकारियों ने इन्हीं दरवाजे बुर्जो से ललकारा था। यह दरवाजे बुर्ज अंग्रेजो के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण किरदार साबित हुए थे।

खबरें और भी हैं...