पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:एमटी-4 बाघिन की हाॅर्ड रिलीज ने राेकी मुकंदरा की प्राेग्रेस, प्रे-बेस लाना भी रुका

कोटा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

काेटा मुकंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में छह अक्टूबर काे 28 हैक्टेयर के साॅफ्ट एरिया में बाघिन एमटी-4 के रिलीज के बाद अभी तक 8 हजार हैक्टेयर एरिया में रिलीज के आदेश नहीं आए हैं। ऐसे में अभी तक बाघिन 28 हैक्टेयर एरिया में ही मूवमेंट कर रही है। बाघिन ने चीतल के बाद दूसरा शिकार काले हिरण का भी कर दिया है। ऐसे में बाघिन के हाॅर्ड रिलीज नहीं हाेने से मुकंदरा में आगे की प्राेग्रेस नहीं हाे पा रही हैं।

सबसे बड़ी बात है कि अभी तक दिल्ली से प्रे-बेस भी नहीं लाया जा रहा है। साथ ही मुकंदरा में रिलाेकेशन से लेकर अन्य कार्य भी अभी तक अटके हुए हैं। रिजर्व अधिकारियाें का एक ही जवाब है कि बाघिन रिलीज करने को लेकर उच्चाधिकारियाें काे पत्र लिखा है। इसके बाद ही बाघिन काे रिलीज करने की प्राेसेस हाे सकेगी, जबकि प्रदेश के तीसरे टाइगर रिजर्व में अभी सिर्फ एक ही बाघिन है, जाे टाइगर रिजर्व में 28 हैक्टेयर में मूवमेंट कर रही है।

बाघिन की हैल्थ को लेकर भी अधिकारियों ने बेहतर बताया है, लेकिन अभी तक एनटीसीए की ओर से इसके लिए जाेड़ा बनाने के लिए प्रयास नहीं हाे पा रहे हैं। एक्सपर्ट कह चुके हैं बाघिन के साॅफ्ट एनक्लाेजर से हाॅर्ड रिलीज के साथ ही जाेड़ा बनाने के लिए नर बाघ तत्काल लाना चाहिए।

एनटीसीए की कमेटी आ चुकी है, निर्णय कुछ भी नहीं
मुकंदरा रिजर्व में बाघाें की माैत और लापता बाघाें के मामले और अन्य व्यवस्थाओं काे जांचने के लिए एनटीसीए की कमेटी 3 बार मुकंदरा में आ चुकी हैं, लेकिन मुकंदरा रिजर्व में बाघाें काे बसाने के लिए अभी तक किसी भी तरह का निर्णय नहीं हाे सका है। इसके अलावा रिजर्व में पिछले दिनाें बाघाें की माैत और लापता हुए बाघाें काे लेकर जांच का अभी तक खुलासा नहीं हुआ है। जांच के मामले में अधिकारी चुप्पी साधे बैठै हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser