• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • The New Hospital Will Have A Capacity Of 1300 Beds, 13 Oxygen Generation Plants, A Total Of 2200 Oxygen Beds Will Be Available.

तीसरी लहर से निपटने को तैयार कोटा:नए अस्पताल के पास 1300 बेड्स की कैपेसिटी, 13 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट तैयार

कोटा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ऑक्सीजन यूनिट - Dainik Bhaskar
ऑक्सीजन यूनिट

कोरोना महामारी की दूसरी लहर में जिस तरह से चिकित्सा व्यवस्था की खामियां सामने आई, ऑक्सीजन, दवाओं की कमी हुई, उससे चिकित्सा विभाग ने सीख ली। दूसरी लहर के दौरान ही जरुरत अनुसार क्षमताओं को बढ़ाने का काम शुरू कर दिया गया था। इसका नतीजा ये है कि कोटा में चिकित्सा के क्षेत्र में काफी सुधार हुआ है।

अभी कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है। ऐसे में तीसरी लहर आती है तो कोटा के सरकारी अस्पताल उससे निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। कोटा में कोरोना मरीजों को मेडिकल कॉलेज के नए अस्पताल में भर्ती करवाया जाता है। ये अस्पताल कोरोना डेडिकेटेड अस्पताल है। यहां बेड्स से लेकर ऑक्सीजन तक की क्षमताओं में विस्तार किया गया है।

रिजर्व यूनिट में तैयार किए जा रहे बेड
रिजर्व यूनिट में तैयार किए जा रहे बेड

150 बेड रिज़र्व,1300 बेड मौजूद,2200 बेड पर ऑक्सीजन पॉइंट

अस्पताल अधीक्षक डॉ. सीएस सुशील ने बताया कि अस्पताल में दूसरी लहर के दौरान 140 बेड ऑक्सीजन के थे, अब 700 बेड ऑक्सीजन के है।नए सुपर स्पेशलिटी विंग के मिलकर 1300 बेड तैयार है। वहीं एमबीएस अस्पताल के भी बेड जोड़े तो 2200 ऑक्सीजन बेड उपलब्ध होंगे। वर्तमान में कोरोना मरीजों के लिए 150 बेड रिज़र्व है।

13 ऑक्सीजन प्लांट तैयार

डॉ. सुशील ने बताया कि वर्तमान में अस्पताल में 4 ऑक्सीजन प्लांट चालू है। परिसर में 8 ऑक्सीजन प्लांट तैयार है। तीनों अस्पतालों की बात करें तो कुल 13 ऑक्सीजन प्लांट तैयार है। 11 का काम अभी चल रहा है। इसके अलावा 2 हजार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर भी उपलब्ध है।

ऑक्सीजन सप्लाई के लिए लगे सिलेंडर
ऑक्सीजन सप्लाई के लिए लगे सिलेंडर

दवा और अन्य उपकरण भी पर्याप्त

वहीं अगर दवा और दूसरे जरूरी उपकरणों की बात की जाए तो अभी दवाओं के तौर पर 10106 रेमडेसिवीर और 88983 डेक्सामेथासोन इंजेक्शन उपलब्ध है। यह दोनों जीवन रक्षक स्टेरॉयड है। इसके अलावा एंटीबॉडी का कॉकटेल इंजेक्शन 100 मौजूद है। वही मास्क, ग्लब, फेस कावर भी पर्याप्त मात्रा में है।