पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डब्ल्यूबी जेईई:31 अगस्त काे आएगा पहले राउंड की काउंसलिंग का रिजल्ट

कोटा5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 25 से 28 अगस्त तक चाॅइस लाॅक कर सकेंगे स्टूडेंट्स

डब्ल्यूबी जेईई में सफल स्टूडेंट के लिए आयोजित की जा रही काउंसलिंग के पहले राउंड के सीट आवंटन का रिजल्ट 31 अगस्त को जारी होगा। वहीं वेस्ट बंगाल ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा डब्ल्यूबी जेईई के एडमिशन/काउंसलिंग के पहले राउंड की रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो गई। डब्ल्यूबी जेईई के पहले राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन, अपलोडिंग ऑफ डाक्यूमेंट्स तथा चॉइस फिलिंग की प्रोसेस 25 अगस्त तक जारी रहेगी। एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि डॉक्यूमेंट अपलोडिंग में करेक्शन 26 अगस्त तक किया जा सकेगा। चॉइस लॉकिंग के लिए 25 से 28 अगस्त तक का समय दिया गया है। सीट एक्सेप्टेंस की प्रोसेस 31 अगस्त से 6 सितंबर के बीच पूरी होगी। 1 से 6 सितंबर के बीच जेईई मेन भी प्रस्तावित है। इसलिए स्टूडेंट्स के सामने दुविधा की स्थिति होगी कि वे काउंसलिंग प्रोसेस पर ध्यान दें या जेईई मेन की परीक्षा पर।

कलर स्कैन करके ही डाॅक्यूमेंट अपलोड करें
देव शर्मा ने बताया कि नोटिफिकेशन के अनुसार काउंसलिंग के तीन राउंड हाेंगे। काउंसलिंग से संबंधित एफएक्यू भी जारी कर दिए हैं। स्टूडेंट्स ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स को कलर स्कैन करें और पीडीएफ में कन्वर्ट कर अपलोड करें। काउंसलिंग के हर राउंड के बाद शेष सीटों की संख्या घोषित की जाएगी। स्टूडेंट्स चॉइस फिलिंग की प्रोसेस के बाद चॉइस लॉकिंग जरूर करें।

यदि चॉइस लॉक नहीं की गई तो सीट अलॉट नहीं की जाएगी। सामान्य तौर पर काउंसलिंग प्रोसेस में ऑटो लॉकिंग हो जाती है किंतु डब्ल्यूबी जेईई काउंसलिंग प्रक्रिया में यह सुविधा नहीं है। देव शर्मा ने बताया कि ऑनलाइन काउंसलिंग प्रोसेस में स्टूडेंट की निशुल्क सहायता के लिए राज्य सरकार द्वारा 17 हजार कॉमन सर्विस सेंटर स्थापित किए गए हैं।

गवर्नमेंट महिला पाॅलीटेक्निक काॅलेज में एडमिशन 20 तक
गवर्नमेंट महिला पाॅलीटेक्निक काॅलेज में 3 वर्षीय डिप्लाेमा नाॅन इंजीनियरिंग के लिए ऑनलाइन एडमिशन की प्राेसेस शुरू हाे चुकी है। एडमिशन प्रभारी लीना बंबानी ने बताया कि फर्स्ट ईयर में काॅमर्शियल आर्ट, टैक्सटाइल डिजाइन, इंटीरियर डेकाेरेशन, विजुअल ग्राफिक्स, फैशन एवं टैक्सटाइल डिजाइन ब्रांच में केंद्रीकृत सिस्टम से एडमिशन हाेगा।

इसके लिए संबंधित स्टूडेंट्स राज्य सरकार की एकीकृत उच्च व तकनीकी शिक्षा पाेर्टल द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उन्हाेंने बताया कि इसमें एडमिशन के लिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बाेर्ड से 10वीं पास अथवा समकक्ष परीक्षा में न्यूनतम 35 प्रतिशत अंक हाेना अनिवार्य है। साथ ही इसमें एडमिशन के लिए काेई सीमा नहीं है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser