पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • The Way For Construction Of Greenfield Airport In Kota Is Cleared, The State Government Has Decided To Allot 1250 Acres Of Land Free Of Cost Kota Rajasthan

विकास को लगेंगे पंख:कोटा में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट निर्माण का रास्ता साफ, राज्य सरकार ने 1250 एकड़ भूमि निशुल्क आंवटन का फैसला लिया

कोटा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो- राज्य सरकार ने विमानन मंत्रालय द्वारा चाही गई भूमि को निशुल्क हस्तांतरित करने का निर्णय लिया है। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो- राज्य सरकार ने विमानन मंत्रालय द्वारा चाही गई भूमि को निशुल्क हस्तांतरित करने का निर्णय लिया है।

कोटा में प्रस्तावित नए ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट निर्माण को लेकर खुशखबरी है। राज्य सरकार ने विमानन मंत्रालय द्वारा चाही गई भूमि को निशुल्क हस्तांतरित करने का निर्णय लिया है। UDH मंत्री शांति धारीवाल कोटा में नए ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट की भूमि आंवटन के लिए लगातार राज्य स्तर पर प्रयासरत थे। जिससे कोटा में पर्यटन विकास के साथ-साथ व्यवसायिक व औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा मिल सके।

UDH मंत्री ने इसके लिए पहल करते हुए राज्य सरकार के सामने निशुल्क भूमि आवंटन का पक्ष रखा जिससे एयरपोर्ट निर्माण में आ रही बाधाएं दूर हो सकें। उन्होंने केंद्र सरकार से मांग की है कि ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के लिए शीघ्र बजट प्रावधान कर निर्माण कार्य को गति दे। उन्होंने बताया कि वे निशुल्क भूमि आवंटन के लिए कटिबद्ध थे अब केंद्र सरकार बजट प्रावधान करे।

कलेक्टर उज्ज्वल राठौड़ ने बताया कि कोटा में प्रस्तावित नए ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के निर्माण के लिए नागरिक उड्डयन विभाग द्वारा भारतीय विमानपतन प्राधिकरण द्वारा चाही गई 1250 एकड़ भूमि को निशुल्क आवंटन का निर्णय लिया है। इस संबंध में विभाग के संयुक्त शासन सचिव से पत्र प्राप्त हो गया है। जिसमें राज्य सरकार द्वारा लिये गये निर्णय की जानकारी लेकर 1250 एकड़ भूमि निशुल्क आंवटन किये जाने की कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

गौरतलब है कि मंगलवार को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिल्ली में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से उनके आवास पर मुलाकात की। इस दौरान दोनों के बीच कोटा में नए ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट को लेकर चर्चा हुई। बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने की मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से एयरपोर्ट के भूमि आवंटित करने के लिए बात की।

इसके कुछ ही देर बाद ही कोटा कलेक्टर को राज्य सरकार से भूमि निशुल्क आवंटित करने के निर्देश मिले। हैंगिंग ब्रिज, मुकुंदरा टाइगर रिजर्व, बूंदी को वनक्षेत्र से मुक्ति, रामगढ़ टाइगर रिजर्व के बाद नए ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट से शैक्षणिक नगरी कोटा को विकास के पंख लगेंगे।

खबरें और भी हैं...