पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • There Will Be Examinations For The Third And Fourth Sessions From July 20, There Will Be A Gap Of One Day In Both The Sessions, Centers Will Be Able To Change

एनटीए ने जेईई मेन परीक्षा का शेड्यूल जारी किया:20 जुलाई से तीसरे और 27 से चाैथे सेशन की होंगी परीक्षाएं, दाेनाें सेशन में एक दिन का अंतराल, सेंटर बदल सकेंगे

काेटाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

काेविड-19 की दूसरी वेब के कारण एनटीए ने जेईई मेन अप्रैल और मई सेशन की परीक्षाओं स्थगित कर दिया है। अब इनका शेड्यूल जारी कर दिया है। जारी शेड्यूल के अनुसार जेईई मेन 2021 थर्ड सेशन की परीक्षाएं 20 जुलाई से 25 जुलाई और चाैथे सेशन की परीक्षाएं 27 जुलाई से 2 अगस्त तक हाेगी।

सबसे बड़ी बात यह है कि दाेनाें सेशन के अंतराल में स्टूडेंट्स के लिए मात्र एक दिन का अंतराल रखा है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डाॅ. रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार शाम काे जेईई-मेन के शेष दो अटेम्प्ट के संबंध में डेट शेड्यूल जारी का अनांउस किया था। इसके बाद उन्होंने आगामी दो अटेम्प्ट को लेकर स्थितियां क्लीयर कर दी।

चार सेशन में एग्जाम : दाे के हाे चुके, तीसरे और चौथे सेशन के लिए बढ़ाए सेंटर

1. एनटीए की ओर से जेईई मेन 2021 एग्जाम चार सेशन में हाेने हैं। पहले दाे सेशन की परीक्षाएं फरवरी और मार्च में हाे चुकी हैं। जबकि शेष दाे सेशन की परीक्षाएं काेविड-19 की दूसरी लहर के चलते नहीं हाे पाई थी। अब अप्रैल और मई में हाेने वाले सेशन की परीक्षाएं अब 20 जुलाई से शुरू हाेंगी।

2. दाेनाें सेशन में 12 लाख 89 हजार स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन : अप्रैल सेशन के लिए 6 लाख 80 हज़ार स्टूडेंट्स ने और मई सेशन के लिए 6 लाख 9 हज़ार स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया है।

3. 334 शहरों में होगी परीक्षा : एनटीए की ओर से काेविड-19 की स्थिति के चलते कोविड -19 के चलते परीक्षा शहरों की संख्या 232 से बढ़ाकर 334 कर दी है। इसके अलावा अलावा देशभर में परीक्षाा सेंटर की 660 से बढ़ाकर 828 कर दी है।

4. आवेदन में करेक्शन सुविधा : एनटीए की ओर से जो स्टूडेंट्स पहले आवेदन करने से चूक गए हैं। वे तीसरे सेशन की परीक्षा के लिए 6 से 8 जुलाई के बीच एवं चौथे सेशन की परीक्षा के लिए 9 से 12 जुलाई के बीच आवेदन कर सकते हैं। साथ ही ऐसे स्टूडेंट्स जिन्होंने पहले आवेदन किया हुआ है और वे अब आवेदन में कोई करेक्शन करना चाहते हैं तो वे भी आवेदन में करेक्शन कर सकते हैं।

कैटेगरी बदल

  • एनटीए की ओरर से आवेदन की प्राेसेस में करेक्शन के दौरान स्टूडेंट्स अपनी सभी परीक्षा केंद्र, कैटेगरी सहित अन्य में बदलाव भी कर सकते हैं।
  • जेईई एडवांस्ड अगस्त अंत अथवा सितंबर के दूसरे सप्ताह संभवित : एनटीए की ओर से तीसरे और चौथे सेशन के बीच मात्र एक दिन का अंतराल रखा है। यह स्टूडेंट्स के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है। ऐसे में अब जेईई- एडवांस्ड परीक्षा अगस्त अंत और सितम्बर प्रथम अथवा दूसरे सप्ताह में संभावित है।

जेईई एडवांस्ड की तिथि भी जल्दी होगी घोषित

ऐसे में इन परीक्षाओं की तैयारियों और एडवांस्ड के साथ-साथ आईआईटी में प्रवेश की काउंसलिंग की स्थिति भी अब आसान होती नजर आ रही है। एक दिन के अंतराल के बाद होने वाली इन परीक्षाओं के लिए स्टूडेंट्स तैयार हैं और इन तिथियों के बाद जेईई एडवांस के लिए भी जल्द तिथि घोषित होने की उम्मीद है।

एनटीए की ओर से इन परीक्षाओं का शेड्यूल जारी करने के साथ एप्लीकेशन विंडाे भी ओपन कर दिया है। इसमें यह भी बताया है कि जाे स्टूडेंट्स पहले परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सके थे, उन्हें आवेदन का एक माैका भी मिलेगा। स्टूडेंट्स के लिए इसमें 8 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं, मई सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन 9 से 12 जुलाई तक होंगे। स्टूडेंट्स काे सेंटर बदलने का माैका भी मिलेगा।

खबरें और भी हैं...