पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लूट का खुलासा:एसबीआई के एटीएम से 1.78 लाख रुपए चोरी करने वाले तीन बदमाश गिरफ्तार

कोटा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गिरफ्तार बदमाश और बरामद विशेष औजार - Dainik Bhaskar
गिरफ्तार बदमाश और बरामद विशेष औजार
  • विज्ञान नगर की वारदात, ट्रांजेक्शन फेल कर औजार से निकालते थे पैसा

विज्ञान नगर पुलिस ने एसबीआई बैंक की एटीएम मशीन से विशेष औजार का प्रयोग कर रुपए चोरी करने वाले तीन बदमाशों को गिरफ्तार किया है। सीआई अमर सिंह ने बताया कि 3 मई को टीएसआई प्राइवेट लिमिटेड के डिस्ट्रीक एक्जिक्यूटिव सचिन गौड़ ने शिकायत दी। जिसमें कहा कि 29 अप्रैल को अज्ञात व्यक्तियों ने छोटी मस्जिद के समीप विज्ञाननगर स्थित इन्द्रा काॅलोनी के एसबीआई बैंक की एटीएम मशीन से छेड़छाड़ की है।

उक्त मशीन टीएसआई प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संचालित की जाती है। बदमाशों ने जहां से पैसा प्राप्त होता है, वहां पर लोहे का उपकरण लगाकर ट्रांजेक्शन फेल बताने का प्रयास किया और उपकरण में फंसे नोट को खींचकर निकाल लिया। जब एटीएम मशीन की जांच की तो पता चला कि 1 लाख 78 हजार रुपए की राशि कम है। बदमाशों ने एटीएम मशीन की शर्टर असेम्बली (जहां से रुपए प्राप्त होते है) को तोड़कर मशीन में काफी नुकसान किया है।

इसी प्रकार के गिरोह द्वारा पहले भी दौसा व टोंक स्थित मशीनों से छेड़छाड़ कर अनाधिकृत रुप से धोखाधड़ी पूर्वक 1 लाख 37 हजार रुपए चुराए जा चुके हैं। इस पर पुलिस ने केस दर्ज किया और मामले की पड़ताल शुरू की।

देशभर में की चोरियां : पूछताछ में पता चला कि बदमाश सबसे पहले विडियो रिकॉर्डिंग वाले कैमरे को बंद कर देते है, जिससे इनकी रिकॉर्डिंग नहीं हो सके। उक्त गिरोह का उतर प्रदेश, मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र व राजस्थान के कई अन्य शहरो में भी मूवमेंट रहा है। गिरोह द्वारा इसी प्रकार की वारदात कर बैंक को लाखो रुपयों का नुकसान पहुंचाया है।

सीसीटीवी फुटेज से पहचान, चेकिंग के दौरान पकड़े गए शातिर
पुलिस टीम द्वारा घटनास्थल एसबीआई बैंक की एटीएम के सीसीटीवी फुटेज का अवलोकन किया व फुटेज में दिखाई देने वाले हुलिए के व्यक्तियों की तलाश प्रारम्भ की गई। जिसके बाद नाकाबंदी की गई और विज्ञाननगर के इलेक्ट्रानिक्स कॉम्पलेक्स डकनिया स्टेशन क्षेत्र में हरियाणा नम्बर की कार (एचआर30 आर1130) को चेक किया, जिसमें फुटेज में दिखाई देने वाले गिरोह के सदस्य समीर (23) पुत्र अब्दुल सुबान मेव निवासी ग्राम घाघोट थाना चांधट जिला पलवल हरियाणा, आसिफ (22) पुत्र स्व. पहलू खां मेव निवासी ग्राम घाघोट थाना चांधट जिला पलवल हरियाणा और इरशाद (22) पुत्र स्व आस मोहम्मद मेव निवासी ग्राम लङमाकी थाना हथिन जिला पलवल हरियाणा को रोका। उनके पास से एटीएम मशीनों में छेड़खानी कर उसके प्रोसेस को बाधित करने वाले लोहे के विशेष औजार (उपकरण), घटना में प्रयुक्त डेबिट कार्ड, मोबाईल फोन मिले। जिनको गिरफ्तार किया गया।

खबरें और भी हैं...