पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मुकंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व:टाइगर एमटी-1 का सुराग नहीं लगा, रणथंभाैर के एक्सपर्ट लौटे

काेटा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मुकंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में 19 अगस्त से लापता एमटी-1 बाघ का सुराग नहीं लग पाया है। बाघ करे तलाशने दाे सितंबर काे रणथंभाैर से भी एक्सपर्ट ट्रैकर आए, लेकिन उन्हें भी कामयाबी नहीं मिली। अब टीम लौट चुकी है। अधिकारियाें का कहना है कि बाघ को ढूंढ़ने के पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। संभावना है कि एनक्लाेजर की टूटी फेंसिंग से भी बाघ बाहर जा सकता है। वहीं अनहाेनी से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। इतने लंबे समय बाद बाघ और एमटी-2 बाघिन के शावक के एविडेंस नहीं मिलना भी सवाल खड़े कर रहा है।

बाघिन को ठीक होने में लगेंगे 15 दिन : अधिकारियाें ने बताया कि बाघिन एमटी-4 ने बुधवार काे अपने एरिया में पानी में काफी समय बिताया है। साथ ही उसने शिकार काे भी पूरा खा लिया है। विभाग 24 घंटे मॉनिटरिंग कर रहा है। उसके पैर में लगी चोट ठीक हाेने में 15 दिन लग सकते हैं।
एमटी-4 बाघिन की मॉनिटरिंग एवं हैल्थ अपडेट काे लेकर फील्ड डायरेक्टर सेडूराम यादव ने निरीक्षण किया। पैर अभी ठीक नहीं हुआ है। निगरानी के लिए सीनियर डाॅक्टर के नेतृत्व में विशेष टीम लगी है। हैल्थ के संबंध वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट एवं आईवीआरआई के एक्सपर्ट से भी राय ली जा रही है। एमटी-1 की सर्चिंग जारी है। उसके मूवमेंट का एविडेंस नहीं मिला है।
-बीजाे जाेय, डीसीएफ मुकंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें