मीटिंग:बाघिन एमटी-4 काे एनक्लोजर से आजादी मिले, पर्यटकाें के लिए रिजर्व खाेला जाए

कोटा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लाेकल एडवाइजरी कमेटी की मीटिंग संभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में हुई

मुकंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व की लाेकल एडवाइजरी कमेटी की मीटिंग संभागीय आयुक्त केसी मीणा की अध्यक्षता में वर्चुअल हुई। इसमें अधिकारी और मनाेनीत सदस्य भी शामिल हुए। साथ ही मुकंदरा में पर्यटन विकसित करने काे लेकर जाेर दिया गया।

रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर सेडूराम यादव ने रिजर्व के बारे में और संभावित पर्यटन गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। साथ ही पिछली मीटिंग में लिए गए निर्णय की पालना के सबंध में कार्रवाई के बारे में बताया। कमेटी अध्यक्ष एवं संभागीय आयुक्त केसी मीणा ने कहा कि शीघ्र अगले महीने ही मुकंदरा से लगे कलेक्टर, वन अधिकारी, पर्यटन विभाग से जुड़े अधिकारी, संबंधित सीईओ, स्थानीय पंचायती राज से जुड़े अधिकारियों के साथ मीटिंग कर पर्यटन के लिए डिटेल रोडमैप तैयार कर सरकार काे भिजवाया जाए। साथ ही उन्हाेंने कहा कि पंचायती राज के जरिए पर्यटन, वन एवं वन्य जीव सुरक्षा एवं ग्राम विस्थापन में स्थानीय जनता की भागीदारी की संभावनाओं को तलाशने के लिए निर्देश दिए गए।

मीटिंग में विधायक भरत सिंह ने टाइगर रिजर्व के कोर एरिया में टूरिज्म खोलने, ग्रासलैंड क्षेत्र बढ़ाने, विशेषकर 82 स्क्वायर किलोमीटर एनक्लोजर काे पर्यटन के लिए खोलने के अलावा मुकंदरा में एक मात्र बाघिन एमटी-4 काे एनक्लाेजर के बाहर छोड़ने के लिए जल्द निर्णय लेने के लिए जाेर दिया।

उन्हाेंने कहा कि मुकंदरा में इससे स्थानीय जनता एवं पर्यटक वन्य जीवों को देख सकें। विधायक सिंह ने कमेटी की मीटिंग कम अंतराल पर आयाेजित करने पर जाेर दिया। इस पर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर यादव ने अगली मीटिंग अप्रैल -2021 में आयोजित करने का निर्णय लिया।

समिति सदस्य तपेश्वर भाटी ने गराड़िया महादेव एवं जेटी पर वन्यजीवों के बारे में जानकारी देने वाले कर्मचारी लगाने का सुझाव दिया। संभागीय आयुक्त मीणा ने इस पर पर्यटन में लगे कर्मचारियों के स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग देने के लिए निर्देश दिए।

मीटिंग में डीसीएफ बीजाे जाेय, डीसीएफ वाइल्ड डाॅ. एएन गुप्ता सहित कुशल पाल सिंह के अलावा काेटा कलेक्टर उज्जवल राठाैड़ सहित, चित्तौड़गढ़, बूंदी, झालावाड़ कलेक्टर के अलावा डीसीएफ बूंदी, झालावाड़, पर्यटन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर सहित स्थानीय सलाहकार समिति के नामित सदस्य डॉॅ. फातिमा सुल्ताना, निखिलेश सेठी, एएच जैदी सहित अन्य ने विचार रखे।

खबरें और भी हैं...