• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • Time Till December 10 To File Objections, Link Available On The Official Website Of NCERT To Register Objections

एनटीएसई स्टेज-2 आंसर-की जारी:आपत्तियां दर्ज करवाने के लिए 10 दिसंबर तक का समय, आपत्तियां दर्ज करने के लिए एनसीईआरटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर लिंक उपलब्ध

कोटा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एनटीएसई स्टेज-2 परीक्षा। - Dainik Bhaskar
एनटीएसई स्टेज-2 परीक्षा।

एनसीईआरटी ने एकेडमिक सेशन 2020-21 के लिए 24 अक्टूबर को आयोजित एनटीएसई स्टेज-2 परीक्षा की आंसर-की जारी कर दी है। नोटिफिकेशन के अनुसार आंसर-की पर आपत्तियां दर्ज करने के लिए स्टूडेंट्स को 10 दिसंबर तक का समय है। आपत्तियों पर विशेषज्ञों की समिति द्वारा विचार किया जाएगा जिसके बाद यदि आवश्यक हुआ तो आंसर-की में परिवर्तन कर रिजल्ट जारी किया जाएगा। आपत्तियां दर्ज करने के लिए एनसीईआरटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर लिंक उपलब्ध है।

एनटीएसई स्टेज-2 के दोनों ही प्रश्न-पत्रों में कोई त्रुटि नहीं पाई गई है। कोई प्रश्न बोनस घोषित नहीं किया है तथा किसी भी प्रश्न के एक से अधिक विकल्प ठीक नहीं हैं। एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी-एनसीएल कैटेगरी के जिन स्टूडेंट्स ने अभी तक कैटेगरी सर्टिफिकेट सबमिट नहीं किया है वे 10 दिसंबर तक जमा कर सकते हैं। तय समय सीमा में सर्टिफिकेट जमा नहीं करने पर इन स्टूडेंट्स को सामान्य कैटेगरी में माना जाएगा।

एनआईटी, ट्रिपलआईटी और जीएफटीआई की 7611 खाली सीटों के लिए सीएसएबी द्वारा दो स्पेशल राउंड काउंसलिंग करवाई जा रही है। काउंसलिंग की च्वाॅइस फिलिंग समाप्त होने के बाद 2 दिसंबर शाम 5 बजे प्रथम राउंड का सीट आवंटन जारी किया जाएगा। जिन स्टूडेंट्स काे प्रथम राउंड में किसी भी कॉलेज का आवंटन होगा। उन्हें 2 से 4 दिसंबर के बीच ऑनलाइन रिपोर्टिंग करनी होगी।

सामान्य व ओबीसी के लिए 38 हजार, एससी-एसटी के लिए 18 हजार सीट एक्सेप्टेंस फीस जमा करवानी होगी। वे स्टूडेंट्स जिन्होंने जोसा काउंसलिंग के दौरान सीट आवंटित होने पर सीट एक्सेप्टेंस फीस जमा करवा दी थी, उन्हें स्पेशल राउंड काउंसलिंग में सीट आवंटन होने पर फीस जमा नहीं करवानी है। कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा के अनुसार के अनुसार स्टूडेंट्स को प्रथम राउंड सीट आवंटन के बाद अपनी आवंटित सीट के लिए पांच ऑप्शन्स में से एक चुनना होगा।

स्टूडेंट्स फ्रीज, फ्लाेट और स्लाइड के ऑप्शन चुनकर आगे की काउंसलिंग में शामिल हो सकते हैं। साथ ही स्टूडेंट्स सीट सरेंडर कर आगे की राउंड की काउंसलिंग में जा भी सकते हैं और आवंटित सीट को छोड़ भी सकते हैं। यदि किसी कॉलेज सीट का आवंटन नहीं होता है और आगे की काउंसलिंग में न जाकर सीट छोड़ना चाहते हैं तो विड्राॅ का विकल्प चुन सकते हैं। सीट आवंटन के बाद सीट एक्सेप्टेंस फीस जमा कर ऑनलाइन रिपोर्टिंग के दौरान डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद अपनी आवंटित सीट का कर्न्फमेशन ऑनलाइन ही लेना होगा।

खबरें और भी हैं...