पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीके का गृह प्रवेश:आज 20220 डाेज आएगी, वैक्सीनेशन 16 से, अब 12 की बजाय 6 साइट्स पर ही होेगा टीकाकरण

कोटा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • हथियारबंद जाब्ते की निगरानी में आज शाम को कोटा आएगी वैक्सीन, वैक्सीनेशन साइट्स का प्लान भी बदला

काेटा काे गुरुवार काे काेविड वैक्सीन की 20220 डाेज मिल जाएगी। इन्हें लाने के लिए काेटा से गुरुवार सुबह पुलिस सुरक्षा के साथ वैक्सीन वैन रवाना की जाएगी, जाे शाम तक वैक्सीन लेकर काेटा पहुंच जाएगी। इन वैक्सीन काे एमबीएस अस्पताल परिसर स्थित स्टाेर में रखा जाएगा, जहां कड़े सुरक्षा इंतजाम हाेंगे। इसके बाद यहां से चयनित साइट्स पर कोल्ड चेन मेंटेन करते हुए वैक्सीन की सप्लाई की जाएगी।

चिकित्सा विभाग के सूत्राें ने बताया कि राज्य सरकार ने जयपुर में सप्लाई मिलने के साथ ही राज्य के सभी जिलाें काे वैक्सीन का काेटा आवंटित कर दिया है। इसमें काेटा में स्टेट हेल्थ वर्कर्स के लिए 19680 और आर्मी हैल्थ वर्कर के लिए 540 वैक्सीन दी जा रही है। पहले दौर में सेंट्रल गवर्नमेंट के कर्मचारियों के लिए भी कई जिलों को वैक्सीन दी जा रही है, लेकिन कोटा में इस श्रेणी में कोई रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है।

सीएमएचओ डॉ. बीएस तंवर ने बताया कि वैक्सीन वैन के साथ हमारे एक ब्लॉक सीएमओ, जिला वैक्सीन स्टोर के इंचार्ज, दो ड्राइवर, एक सहायक कर्मचारी की टीम सुबह जयपुर जाएगी और शाम या रात तक काेटा लाैटेगी। इस टीम के साथ शहर एसपी की ओर से एक सीआई व 4 पुलिसकर्मियाें का हथियारबंद जाब्ता भी लगाया गया है, जाे यहां से साथ जाएगा और एस्काॅर्ट करते हुए वैक्सीन सुरक्षित लाएगा। जिला वैक्सीन स्टाेर में भी पुलिस का पहरा रहेगा।

इन तिथियों पर लगेंगे टीके
राज्य सरकार ने बुधवार रात निर्देश जारी किए हैं 16 जनवरी को लॉन्चिंग के बाद 18, 19, 22, 23, 25, 27, 29, 30 व 31 जनवरी को टीके लगाए जाएंगे। यदि किसी जिले में हेल्थ वर्कर्स का वैक्सीनेशन 31 जनवरी से पहले पूरा हो जाता है तो राज्य स्तर पर सूचना देनी होगी।

ऐनवक्त पर बदला पूरा प्लान, अब सप्ताह में 4 दिन ही लगेगी वैक्सीन
राज्य सरकार ने बुधवार काे वैक्सीनेशन का पूरा प्लान बदल दिया। अब काेटा में 12 की बजाय सिर्फ 6 साइट पर वैक्सीन की लाॅन्चिंग हाेगी। सप्ताह में 4 दिन ही वैक्सीन लगाई जाएगी। करीब 18 हजार हेल्थ केयर वर्कर्स काे वैक्सीन लगने में दाे माह लगेंगे। सूत्राें ने बताया कि पहले राज्य में 282 साइट्स एक साथ लाॅन्च हाेनी थी, लेकिन अब इन्हें घटाकर 161 कर दिया गया है। काेटा में पहले दिन विज्ञान नगर, तलवंडी, नए अस्पताल, ग्रामीण क्षेत्र में सुल्तानपुर, सांगाेद व मंडाना स्वास्थ्य केंद्राें पर वैक्सीनेशन हाेगा।

  • एक बार में 6 साइट्स पर ही वैक्सीनेशन किया जा सकेगा। किसी साइट पर सभी लाभार्थियों के टीकाकरण के बाद दूसरी साइट शुरू की जा सकेगी, लेकिन एक बार में साइट्स की संख्या 6 ही रहेगी।
  • यही तरीका 28 दिन बाद दूसरी डोज देने के लिए अपनाया जाएगा। दोनों ही तरह की वैक्सीन मिलने की संभावना है। इसमें यह भी खास ध्यान रखना होगा कि लाभार्थी को दोनों डोज एक ही वैक्सीन की लगे।
  • सप्ताह में 4 दिन ही वैक्सीनेशन किया जाएगा, ताकि दूसरी स्वास्थ्य सेवाओं पर असर न पड़े।
  • 16 जनवरी को पीएम की घोषणा से पहले टीका नहीं लगाया जाना है।
  • कोविशील्ड की वाॅयल में 10 और कोवैक्सीन की वाॅयल में 20 डोज आएगी। 28 दिन बाद लगने वाली दूसरी डोज के लिए स्टॉक पहले से मेंटेन रखना होगा।
  • एक्सपायरी डेट का ध्यान रखते हुए वैक्सीन का इस्तेमाल करना होगा।
  • आर्मी को पूरा सपोर्ट किया जाएगा, उन्हें वैक्सीन के साथ सीरिंज और एडवर्स इफेक्ट की स्थिति में विशेषज्ञों का सहयोग देना होगा। उनसे अलग से कोई सूचनाएं नहीं मांगी जा सकेगी।
  • हाड़ौती में कोटा को 6, बूंदी व बारां को 3-3 तथा झालावाड़ जिले को 4 साइट्स आवंटित की गई हैं। 31 जनवरी तक इन्हीं साइट्स पर वैक्सीनेशन होगा, इसके बाद कुछ बदलाव संभव है।

18 हजार हेल्थ वर्कर्स के टीकाकरण में लगेंगे 2 माह
एक बार में 6 साइट्स संचालित हाेंगी। यानी एक दिन में अधिकतम 600 टीके लगाए जा सकते हैं। सप्ताह में सिर्फ 4 ही दिन टीके लगेंगे, यानी सप्ताह में अधिकतम 2400 लाेगाें का टीकाकरण हाे सकेगा। इस तरह माह में 9600 लाेगाें काे टीका लग पाएगा। काेटा में 18 हजार हेल्थ वर्कर के टीकाकरण में दो माह लगेंगे। नए सिस्टम में सबसे बड़ा चैलेंज यह रहेगा कि रोजाना साइट्स में बदलाव आएगा और रोजाना ही वैक्सीन को नए प्वाइंट पर पहुंचाने की चुनौती रहेगी।

सख्ती: अब सब्जीमंडी में कोविड सैंपलिंग के लिए धरपकड़
पुलिस व प्रशासनिक सख्ती के बाद बुधवार सुबह थाेक फल सब्जीमंडी में सैंपल कलेक्शन की व्यवस्था बदली नजर आई। पहले यहां सैंपल कलेक्शन टीमें हाथ जाेड़कर सैंपल लिया करती थी, अब पुलिसकर्मियाें की माैजूदगी में लाेगाें काे पकड़कर सैंपल कराए जा रहे हैं। सीएमएचओ डाॅ. बीएस तंवर ने बताया कि मंडी में लगातार हमारा फाेकस था और इसी के चलते यह बात समय रहते पता भी चल गई कि वहां अच्छी-खासी तादाद में लाेग संक्रमित है।

मंडी में काेविड प्राेटाेकाॅल की पालना के लिए मंगलवार काे एडीएम सिटी की अध्यक्षता में मीटिंग भी हुई। बुधवार सुबह हमारी टीम वहां गई ताे पुलिस जाब्ता माैजूद रहा। सैंपल देने में आनाकानी करने लगे ताे पुलिसकर्मियाें की मदद से लाेगाें के सैंपल लिए गए। मंडी से 405 सैंपल लिए हैं, जिनके रिजल्ट गुरुवार काे आएंगे।

एचओडी के माता-पिता व बेटा भी पाॅजिटिव
उधर, बुधवार काे भी काेटा में 36 नए काेराेना संक्रमित मरीज मिले। इनमें मेडिकल काॅलेज के एक विभाग के एचओडी के माता-पिता व बेटा भी संक्रमित मिला है। एचओडी एक दिन पहले ही पाॅजिटिव आ गए थे। सभी की स्थिति सामान्य है और घर में रहकर ही इलाज ले रहे हैं।

गफलत : ड्राई रन में बांह के नीचे टीके लगाते दिखे वैक्सीनेटर्स
काेटा में काेविड वैक्सीनेशन की तैयारियाें काे परखने के लिए बुधवार काे दूसरे दाैर का ड्राई रन हुआ। जिले में 14 सेंटराें पर यह प्रक्रिया हुई। इस दाैरान निरीक्षण करने गई टीमाें ने पाया कि कहीं वैक्सीनेटर्स बांह के नीचे वाले हिस्से में टीके लगाते नजर आए ताे कहीं सर्वर बार-बार परेशान करता रहा। शहर में दादाबाड़ी डिस्पेंसरी पर करीब आधे घंटे तक सर्वर की समस्या रही।

ग्रामीण क्षेत्राें में भी सर्वर की वजह से सत्र देरी से शुरू हाे पाए। सभी सेंटराें पर सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक ड्राई रन हाेना था, लेकिन कुछ जगहाें पर साढ़े 10 बजे से शुरू हुआ। सेंटराें पर वेरिफेशन से लेकर टीकाकरण व ऑब्जर्वेशन में रखने के प्राेसेस में करीब 40 मिनट लगे। ज्वाॅइंट डायरेक्टर डॉ. सतीश खंडेलवाल, सीएमएचओ डॉ. बीएस तंवर, कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रभारी डॉ. अभिमन्यु शर्मा, डॉ. सौरभ शर्मा की टीम ने अलग-अलग सेंटराें पर जाकर व्यवस्थाएं देखी। इससे पहले जिले में 9 जनवरी को प्रथम चरण का ड्राई रन हुआ था।

यहां हुआ ड्राई रन
शहर में तलवंडी, दादाबाड़ी, गोविंद नगर, कुन्हाड़ी, अनंतपुरा, ग्रामीण में पीपल्दा, कनवास, रामगंजमंडी, मोड़क, सुल्तानपुर, इटावा, सांगोद, खेड़ारसूलपुर, भांडाहेड़ा में ड्राई रन हुआ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser